महंगाई भत्ता बढ़ते ही कर्मचारियों की सैलरी में आएगा उछाल! क्या लागू होगा 8वां वेतन आयोग? जानिए ताजा अपडेट

लोकसभा चुनाव से पहले अगर केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी वृद्धि होती है तो जनवरी 2024 से उन्हें 50 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा और सैलरी में 9000 रुपये का इजाफा होगा।वही 8वें वेतन आयोग पर भी फैसला हो सकता है।

8TH PAY COMMISSION

Central Employee DA Hike 2024 : लोकसभा चुनाव से पहले 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों को डबल गुड न्यूज मिल सकती है और अप्रैल से सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। खबर है कि मार्च में एक बार फिर कर्मचारियों का जनवरी से 4% DA बढ़ाया जा सकता है, आचार संहिता को देखते हुए इसकी घोषणा होली से पहले की जा सकती है, वही DA के 50% पहुंचने पर 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर भी फैसला लिया जा सकता है, अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में 20000 से 70 हजार तक का इजाफा होगा, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

मार्च से मिलेगी 50 फीसदी डीए का लाभ?

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी जुलाई में कर्मचारियों पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है। हाल ही में श्रम मंत्रालय द्वारा जारी जुलाई से दिसंबर 2023 तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े के बाद अंक 138 के पार और डीए का स्कोर 50.28% पहुंच गया है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि DA में 4% वृद्धि होना तय है, जिसके बाद यह 46 से बढ़कर 50% हो जाएगा।नया डीए 2024 जनवरी से जून 2024 तक लागू रहेगा, ऐसे में जनवरी से मार्च तक का 3 महीने का एरियर भी मिलेगा।संभावना है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों और आचार संहिता प्रभावी होने से पहले नई दरों का ऐलान किया जा सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)