DA Hike 2024 : कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी, मई में मिलेगा बढ़े हुए डीए-भत्तों का लाभ, खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। जनवरी 2024 से 4% डीए बढ़ाया गया है, जो जून तक लागू रहेगा। अब अगला डीए जुलाई 2024 से बढ़ाया जाएगा।

Pooja Khodani
Published on -
employee news

Central Employees DA/Arrears/Salary 2024 : केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के लिए काम की खबर है, इस महीने में कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए और एरियर का लाभ मिल सकत है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए-एरियर का लाभ मार्च की सैलरी में नहीं मिला है, उन्हें अप्रैल की सैलरी में यह लाभ मिलेगा, जो मई महीने में आएगी।पहले खबर आई थी कि 31 मार्च को चालू वित्त वर्ष खत्म होने के चलते अप्रैल की बजाय 30-31 मार्च को कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए के साथ सैलरी खातों में भेजी जा सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

अप्रैल की सैलरी में मिलेगा बढ़े हुए डीए-एरियर का लाभ

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भले ही 7वें वेतन आयोग के केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के डीए और डीआर में मार्च महीने में 4% बढ़ोतरी की घोषणा हो चुकी है, बावजूद इसके एक वर्ग को संशोधन के साथ मार्च महीने का वेतन नहीं मिला है। हालाँकि अब उन्हें अप्रैल के वेतन में 3 महीने के एरियर के साथ संशोधित वेतन मिलने की संभावना है। उम्मीद है क‍ि अप्रैल की सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों को बढ़ी हुई सैलरी और तीन महीने का एर‍ियर भी दिया जाएगा।
  • पेंशनरों को भी बढ़ी हुई पेंशन और 3 महीने के एरियर का लाभ दिया जा सकता है। हालांकि केन्द्र सरकार की तरफ से पहले ही यह साफ कर द‍िया गया था क‍ि एर‍ियर का भुगतान मार्च 2024 की सैलरी से पहले नहीं किया जाएगा।

50% डीए होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी-पेंशन?

  • माना आपकी बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो 50% का 9000 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। अगर कर्मचारी का 53,500 रुपये का मूल वेतन है तो 50% होने पर उनका DA बढ़कर 26,750 रुपये हो जाएगा। सैलरी 36,500 रुपये है तो उसे डीए 18,250 रुपये मिलेगा।
  • किसी पेंशनभोगी को प्रति माह 41,100 रुपये पेंशन मिलती है। डीआर 50% होने पर हर महीने 20,550 रुपये मिलेंगे यानि उनकी पेंशन 1,644 रुपये प्रति माह बढ़ जाएगी।अगर किसी पेंशनर की मूल पेंशन 9,000 रुपये है तो उसे डीआर के रूप में 4,500 रुपये मिलेंगे।
  • 50% डीए के साथ 6 भत्तों ओवर टाइम, चिल्‍ड्रल एजुकेशन अलाउंस, चाइल्‍ड केयर स्‍पेशल अलाउंस, रिस्क अलाउंस ,नाइट ड्यूटी और स्पेशल अलाउंस शामिल है, जिसका लाभ कर्मचारियों को मिलना है। इस संबंध में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने 2 अप्रैल 2024 को एक ओएम जारी कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों को भी 4% डीए का लाभ

  • हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने फरवरी में पेश होने वाले अपने बजट में अप्रैल 2024 से 4 % वृद्धि की घोषणा की थी। इसके बाद मार्च में राज्य सरकार ने डीए के संबंध में अधिसूचना जारी की थी। इसके तहत राज्य के करीब 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों व अधिकारियों, न्यायिक सेवा अधिकारियों व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के वेतनमानों के तहत वेतन पा रहे शिक्षकों को अब 38% डीए का लाभ मिलेगा।
  • इस घोषणा से राज्य भर के 2.66 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।नई दरें एक अप्रैल 2024 से लागू हुई है, ऐसे में मई में मिलने वाले अप्रैल के वेतन में इस बढ़े हुए डीए लाभ मिलेगा।वही पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों के लिए एक जुलाई 2022 से देय है।चुंकी खबर है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू है, ऐसे में सरकार ने केंद्र सरकार से एक निवेदन पत्र भेजकर एडवांस लोन के लिए आग्रह किया गया है।।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)