Weather Update Today : मौसम में बदलाव, 18 राज्यों में 31 अगस्त तक वर्षा-बिजली के आसार, आज 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें IMD का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
imd weather update today

IMD Alert/ Weather Update Today : देशभर के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। कई राज्यों में मानसून ब्रेक होने से तापमान बढ़ने लगा है, हालांकि लोकल सिस्टम के एक्टिव रहने से हल्की से मध्यम बारिश हो रही है।वही कई राज्यों में चक्रीय चक्रवाती घेरा, पश्चिमी विक्षोभ और मानसून ट्रफ के प्रभावी होने के चलते झमाझम बारिश हो रही है। IMD ने पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिनों के दौरान क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ-साथ गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।वही हिमालय की तलहटी, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, पश्चिमी तटों और द्वीपों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है।

4 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज सोमवार को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।ओडिशा, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, लक्ष्यद्वीप में भी आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, वही उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, बिहार, झारखंड, दक्षिणी गुजरात और पूर्वी यूपी में भी एक-दो स्थान पर हल्की बारिश का अनुमान है। दक्षिण भारत में उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश तो कही कही भारी वर्षा होने की संभावना है।बिहार में 19 जिलों में हल्की बारिश , एमपी में 10 जिलों में हल्की बारिश और छत्तीसगढ़ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम के आसार है।

अगले 24 घंटे इन राज्यों में बरसेंगे बदरा

मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। वही उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के संकेत है।इसके अलावा ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों के कुछ हिस्सों में एक या दो मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है, उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, विदर्भ और दक्षिणी गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार है।

जानिए पूरे हफ्ते का हाल

  1. द‍िल्‍ली-एनसीआर में आज छ‍िटपुट जगहों पर बार‍िश तो 2 स‍ितंबर तक आसमान में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है। अरुणाचल प्रदेश में 29 अगस्‍त से 2 स‍िंतबर कुछ ह‍िस्‍सों में ही बार‍िश ।
  2. उत्‍तराखंड और ह‍िमाचल प्रदेश में 28 और 29 अगस्‍त को कुछ जगहों पर बार‍िश।
  3. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर 28 से 29 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश।
  4. अगले 3 दिनों के दौरान केरल और आसपास के तमिलनाडु में गर्मी का मौसम रहने की संभावना।
  5. पूर्वोत्तर भारत के राज्‍यों में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की/मध्यम से व्यापक बार‍िश, तूफान और बिजली गिरने के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना ।
  6. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागलैंड, मणि‍पुर, म‍िजोरम, त्र‍िपुरा, स‍िक्‍क‍िम और वेस्‍ट बंगाल के ह‍िमालयी क्षेत्र में 6 द‍िनों तक बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान।
  7. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 28 अगस्त से 2 स‍ितंबर तक व्‍यापक बार‍िश ।
  8. कोंकण और गोवा में 29 अगस्‍त से 2 स‍ितंबर तक बारिश

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News