WhatsApp ने 18 लाख से भी ज्यादा अकाउंट को किया बंद, जल्दी करें चेक

नए आईटी नियम - जो पिछले साल लागू हुए हैं। इस नियम के अनुसार लिए हर महीने कंपनी को अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए कहा गया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा प्रकाशित एक मासिक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने शिकायत चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर और नियमो के उल्लंघनों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए अपने स्वयं के तंत्र के माध्यम से मार्च में 18.05 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें – हुक्का बार में पकड़े जाने पर Anjali Arora ने उठाया था यह बड़ा कदम, चौक जायेंगे आप

नए आईटी नियम – जो पिछले साल लागू हुए हैं। इस नियम के अनुसार लिए हर महीने कंपनी को अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए कहा गया है। फेसबुक एक बड़ा डिजिटल प्लेटफॉर्म (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ) है। इसकी रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण होता है। वर्तमान रिपोर्ट के मुताबिक, 1 से 31 मार्च 2022 के बीच 18.05 लाख भारतीय खातों का दुरुपयोग करने के कारण बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – चलिए जानते हैं IPL में अब तक ऐसे कितने बल्लेबाज है जो 99 रन पर आउट हुए हैं?

एक भारतीय खाते की पहचान 91 फोन नंबर के जरिए की जाती है। “इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां भी शामिल हैं। जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने 1.8 मिलियन से अधिक खातों को प्रतिबंधित कर दिया गया है, मार्च के महीना में।

यह भी पढ़ें – IPL के इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज कौन है?

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने फरवरी के दौरान 14.26 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस बीच, व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने आगे कहा कि वर्षों से, प्लेटफॉर्म ने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में, उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए निवेश किया है।

यह भी पढ़ें – पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के मद्देनजर SUV बहुत ही जल्द CNG वर्जन लॉन्च कर सकती है, यह रही पूरी लिस्ट

आपको बता दें मार्च में 597 अकाउंट की शिकायत मिली थी जिसके सन्दर्भ में 74 खातों पर कार्रवाई की गई है। जबकि बाकि 407 प्रतिबन्ध पहले ही झेल रहे हैं उनको वापस से खुलवाने की अपील थी। जबकि अन्य खाते उत्पाद समर्थन और सुरक्षा की श्रेणियों में थे। “हम प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब दे रहे हैं, उन मामलों को छोड़कर जहां किसी शिकायत को जो repetitive है। एक खाते पर ‘कार्रवाई’ तब की जाती है जब किसी खाते की शिकायत आती है तब उस पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है या शिकायत के परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल किया जाता है।