World Environment Day 2022 : विश्व पर्यावरण दिवस पर लें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प, जानिये ये जरूरी बातें

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2022) है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 5 जून को ये खास दिन मनाया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम “ओनली वन अर्थ” (only one earth) है इसका मतलब है जिसका मतलब “केवल एक पृथ्वी”। 5 जून 1972 को संयुक्त राष्ट्र ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरूआत की थी।

ये भी देखिये- कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नवंबर से मिलेगा ये लाभ, भत्ते के लिए भी मिलेंगे 18000

इस बार हम 49वां विश्व पर्यावरण दिवस मना रहे हैं और इसकी जिसकी मेजबानी स्वीडन कर रहा है। पर्यावरण प्रदूषण के बढ़ते खतरे के बीच इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है। समय के साथ जैसे जैसे हमने तरकक्की की, कहीं न कहीं पर्यावरण के प्रति लापरवाह होते गए। दुनियाभर में मशीनीकरण और प्लास्टिक के उपयोग का एक बड़ा दुष्प्रभाव ये पड़ा है कि हर तरह का प्रदूषण बढ़ रहा है और इसका सीधा असर प्रकृति और मनुष्य के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने और अपील करने के लिए आज के दिन दुनियाभर में तरह तरह के आयोजन होते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।