छात्रों को बड़ी राहत, घटाया गया 12 वीं क्लास के एनुअल एग्जाम का सिलेबस

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश में मार्च से शुरू हुई कोरोनावायरस महामारी (corona virus pandemic) के कारण लॉकडाउन (lockdown) लगाया गया था। लॉकडाउन के दौरान सभी स्कूलों को बंद (schools shutdown) कर दिया गया था। स्कूल बंद पड़ जाने से बच्चों की पढ़ाई (education) में काफी नुकसान हुआ है। पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन क्लासेस (online classes) शुरु की गई थी जो अभी भी जारी है। वहीं महामारी के चलते हुए पढ़ाई के नुकसान को मद्देनजर सरकार (government) ने 12वीं क्लास के एनुअल एग्जाम (annual exam syllabus) का सिलेबस घटा दिया है, जिससे छात्र अपनी परिक्षा की तैयारी अच्छे से कर सके और परिक्षा में अच्छी तरह से परफॉर्म कर सके।।

बता दें कि कुछ समय पूर्व 10 और 12 वीं में शिक्षा व्यवस्था बदलाव करने की बात सामने आई थी। उसी के तहत परीक्षा के पैटर्न में बदलाव करने की तैयारी की जा रही थी। वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कॉमर्स (commerce) और आर्ट्स (Arts) फैकेल्टी के अर्थशास्त्र विषय को भी एक कर दिया है।

ज्ञात हो सीबीएसई बोर्ड द्वारा जुलाई में ही 30 प्रतिशत सिलेबस कम करके पढ़ाई शुरु करने का आदेश के दिया गया था। वहीं एमपी बोर्ड में भी इसी तरह से सिलेबस कम करने को लेकर 10 नवंबर को मंडल की पाठ्यक्रम समिति की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें सिलेबस को घटाने को लेकर चर्चा की गई थी। मंगलवार को एमपी बोर्ड ने 12वीं सिलेबस के घटने की घोषणा कर दी है।

वहीं मंडल द्वारा नवमीं से लेकर 12वीं तक के सिलेबस को घटाया गया है। मंडल द्वारा सबसे पहले 12 वीं का सिलेबस अपलोड किया जाएगा, जिसके बाद 10वीं और फिर फाइनल 9वीं-11वीं के सिलेबस को घटा कर वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। 2 से 3 दिनों के भीतर मंडल द्वारा सभी कक्षाओं के सिलेबस को अपलोड कर दिया जाएगा।

 

MP Breaking News MP Breaking NewsMP Breaking News MP Breaking News

MP Breaking News MP Breaking News MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here