एमपी में यहां ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, अधिकारीयों के हाथ-पांव फूले, मनाने पहुंचे

Polling-boycott-in-Shahdol-and-Dindori-in-mp

शहडोल/डिंडौरी

मध्यप्रदेश में पहले चरण की वोटिंग जारी है, इसी बीच शहडोल लोकसभा क्षेत्र में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। बताया जा रहा है कि ग्रामीण बंधवा जलाशय के मुआवजे की मांग को लेकर नाराज है जिसके चलते उन्होंने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। वही सूचना मिलते ही अधिकारी ग्रामीणों के हाथ-पाव फूल गए और वे आनन-फानन में उन्हें मनाने पहुंचे है। लगातार अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को समझाइश दी जा रही है और वोट करने के लिए मनाया जा रहा है।वही ग्रामीणों ने अधिकारियों पर जेल भेजने का आरोप लगाया है।

दरअसल, शहडोल लोकसभा क्षेत्र बंधवाबड़ा के मतदान क्रमांक 251 ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। करीब 800 मतदाताओं ने यहां वोटिंग का बहिष्कार किया। यहां लगभग 1500 मतदाता हैं। यहां ग्रामीण नहर नहीं तो वोट नहीं का नारा लगा रहे हैं । बहिष्कार की खबर लगते ही अधिकारी उन्हें मनाने पहुंचे है। वही ग्रामीणों ने जेल भेजने की धमकी देने का अधिकारियों पर आरोप लगाया है। बताया जा रहा है कि  सिंचाई विभाग ने यह बांध बनाया था, यहां 250 एकड़ जमीन को लेकर विवाद का मामला है। इस बांध को बनाने के लिए सरकार ने कई किसानों की जमीन अधिग्रहित की थी। लेकिन 25 किसानों को जमीन का मुआवजा ही नहीं मिला। ग्रामीण 10 वर्षों से बंधवा जलाशय के मुआवजे की मांग कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अबतक कोई राहत नही मिली है। जिसके चलते ग्रामीणों में नाराजगी है और वे विरोध कर रहे है।

वही दूसरी ओर शहडोल के जैतपुर रहमोहनी के बड़ी घोघरी में मतदान के बहिष्कार की खबर सामने आई है। मतदान केंद्र 28 के मतदाताओं ने वोट नहीं देने की बात कही है, सुबह यहां केवल 7 ही वोट डले हैं। भंवरी निवासी कौसलिन सिंह की हत्या के मामले में पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं करने से ये नाराज हैं। क्षेत्र के लोगों ने बुढ़ार पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है। सूचना मिलने के बाद पुलिस और निर्वाचन अधिकारी मतदान केंद्र की ओर रवाना हो गए। 

डिंडौरी मे भी बहिष्कार

शहडोल के अलावा डिंडोरी के समनापुर के ग्राम पंचायत भाजीटोला में भी पानी की किल्लत झेल रही महिलाओं ने भी वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है। इस गांव में लंबे वक्त से लोग पानी के लिए परेशान हैं। लेकिन आज तक उनकी ये समस्या दूर नहीं हुई है। ऐसे में महिलाएं बैनर, पोस्टर लेकर सड़कों पर उतर गईं हैं।

मतदानकर्मी राजकुमारी की हालत बिगड़ी

शहडोल शहर के पोलिंग बूथ नंबर 187 में महिला मतदान कर्मचारी राजकुमारी की हालत बिगड़ गई। इनकी जगह पर रिजर्व कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई। सूचना मिलने के बाद मेडिकल टीम मतदान केंद्र पर पहुंच गई थी।

बीजेपी प्रत्याशी हिमाद्री ने किया मतदान

शहडोल लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी हिमाद्री सिंह ने पुष्पराजगढ़ विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 145 में मतदान किया। उनके पति नरेंद्र मरावी और भाई रूद्र प्रताप सिंह ने भी मतदान किया। इस दौरान हिमाद्री ने कहा कि क्षेत्र के मतदाता अपने उज��जवल भविष्य और मजबूत सरकार और मजबूत राष्ट्र के लिए अपने घरों से निकलकर मतदान करें।