भगवान विष्णु से प्रेरित बेटे के 10 खूबसूरत नाम, बच्चे में करेंगे साहसिक गुणों का विकास

Diksha Bhanupriy
Published on -
baby care tips

Baby Name: व्यक्ति अपने बच्चों के नामकरण के लिए खास नाम की तलाश करता है क्योंकि वह यह चाहता है कि उसके बच्चे को ऐसा नाम दिया जाए जिसका उच्चारण तो सुंदर सुनाई ही से साथ ही उसका अर्थ भी शानदार हो। बच्चों के नामकरण के दौरान अक्सर धार्मिक नामों का चुनाव किया जाता है। अधिकतर माता पिता यह चाहते हैं कि वह भगवान के नाम पर अपने बच्चों का नामकरण करें ताकि उनमें अच्छे गुणों का विकास हो।

अगर आपके घर पर किसी नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है, वह बेटा है और आप उसका नाम भगवान के नाम पर रखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए भगवान विष्णु से प्रेरित कुछ नाम की लिस्ट और उनके शानदार अर्थ लेकर आए हैं जो बच्चे के लिए बेस्ट साबित होने वाले हैं। चलिए ये लिस्ट देखते हैं।

धरेश

एक बहुत ही सुंदर और खूबसूरत सा नाम है जो बेटे के लिए परफेक्ट रहने वाला है। भगवान विष्णु को भी इसी नाम से पुकारा जाता है, जिसका अर्थ पृथ्वी होता है।

रिवांश

ये बेटे के लिए एक सुंदर और खूबसूरत नाम साबित होगा। भगवान विष्णु से प्रेरित इस नाम का मतलब जीवन में हमेशा सफलता पाने वाला होता है। नाम के अर्थ के मुताबिक बच्चा हर क्षेत्र में तरक्की हासिल करेगा।

अश्रित

भगवान विष्णु को इस नाम से भी पुकारा जाता है, जो बहुत ही यूनिक और शानदार है। अश्रित उसे कहा जाता है जो दूसरों की सहायता करता है और उन्हें शरण देता है। नाम के मुताबिक बच्चा जीवन भर दूसरों के लिए मददगार बनेगा।

विश्वम

एक बहुत ही सुंदर और यूनिक नाम है, जो बेटे के लिए बेस्ट साबित होगा। भगवान विष्णु को इस नाम से भी पुकारा जाता है, जिसका अर्थ ब्रह्मांड के स्वामी होता है। बेटे को यह नाम उसके जीवन में हमेशा उन्नति और तरक्की दिलाएगा।

विक्रम

यह प्यार और खूबसूरत नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। बुद्धिमान, साहसी और बहादुर लोगों को इसी नाम से पुकारा जाता है। नाम के मुताबिक बेटे में इन्हीं गुणों का विकास होगा।

नमीश

नमीश एक नया और यूनिक नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। इस नाम का अर्थ स्वतंत्र होता है और इस नाम के बच्चे स्वतंत्र और विचारशील व्यक्तित्व के होते हैं। बेटे के लिए ये नाम परफेक्ट रहेगा।

शुभांग

शुभांग एक मॉडर्न और यूनिक नाम है, जो बेटे को दिया जा सकता है। जो लोग सुंदर और रूपवान होते हैं, उन्हें इसी नाम से पुकारा जाता है। नाम के मुताबिक आपका बेटा भी आकर्षक व्यक्तित्व का स्वामी बनेगा। इसके अलावा अव्यान, प्रणव और विभु भी बच्चे के लिए खूबसूरत नाम है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News