2023 Festival Calender : 2023 में देरी से आएंगे हर त्यौहार, इस बार 60 दिन का होगा सावन महीना, ये है वजह

2023 Festival Calender

2023 Festival Calender : हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2023 में 12 महीने नहीं बल्कि 13 महीने होने वाली है। दरअसल यह इसलिए क्योंकि साल 2023 में आने वाले सभी व्रत त्यौहार की तारीख में करीब 15 से 20 दिन का अंतर 2022 की तुलना में देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं इस बार सावन माह 60 दिन का होने वाला है, अभी तक 30 दिन का होता था। लेकिन 2023 में यह 60 दिन का होगा। वहीं चातुर्मास भी अभी तक 4 महीने का होता था, लेकिन अब यह 5 महीनों का रहेगा।

ये है वजह –

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, 2023 में 1 महीना एक्स्ट्रा रहेगा। दरअसल अभी तक आपने देखा है कि कई बार एक तिथि 2 दिन में आ जाती है या फिर एक ही दिन में दो तिथि एक साथ हो जाती है। लेकिन 2023 में इस मामले में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि पुरुषोत्तम महीना पड़ने की वजह से 2023 में 1 महीना एक्स्ट्रा हो रहा है। वहीं सावन का महीना भी 60 दिन का रहेगा। दरअसल पुरुषोत्तम महीना या फिर अधिक मास हो यह जिस महीने के साथ जुड़कर आता है वह महीना बढ़कर 2 महीने का हो जाता है। ऐसे में साल 2023 में सावन महीने के साथ अधिक मास जोड़कर आ रहा है, इस वजह से यह 60 दिन का होगा।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।