हनुमान जी से प्रेरित इन 9 नामों पर रखें बच्चे का नाम, ताकतवर बनेगा व्यक्तित्व

Diksha Bhanupriy
Published on -
baby name

Baby Name: हर माता पिता के जीवन की सबसे बड़ी खुशी वह होती है जब अपने घर में नन्हे मेहमान का स्वागत करते हैं। घर में बच्चों के आने के बाद एक नॉर्मल सी जिंदगी काफी बदल जाती है। सब कुछ बच्चों की जरूरत के हिसाब से किया जाने लगता है। हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे को जीवन की सारी खुशियां मिले और उससे जुड़ी जितनी भी चीज हैं वह खास हो। इन सारी चीजों में नाम भी एक ऐसी चीज है जो सभी दूसरों से अलग और बेहतर रखना चाहते हैं।

हिंदू धर्म में कई तरह के संस्कार होते हैं जिनमें से नामकरण संस्कार भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर आप भी अपने नन्हें बच्चों के लिए कोई नाम ढूंढ रहे हैं और यह चाहते हैं की धार्मिक नाम हो तो आज हम आपके लिए हनुमान जी के नाम से प्रेरित कुछ लेकर आए हैं। जिन पर आप अपने बच्चे का नामकरण कर सकते हैं।

महावीर

यह बहुत ही खूबसूरत धार्मिक नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। भगवान हनुमान को इस नाम से भी पुकारा जाता है और यह आपके बच्चे के लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित होगा।

तेजस

यह बहुत खूबसूरत नाम है जो बच्चे के लिए चुना जा सकता है। हनुमान जी से प्रेरित इस नाम का अर्थ तेजवान होता है।

अतुलित

यह बहुत ही यूनिक नाम रहेगा जो आप बेटे को दे सकते हैं। हनुमान जी की तुलना किसी से नहीं की जा सकती जिस वजह से उन्हें अतुलित कहा जाता है। अगर आप ट्रेडिशनल नाम पसंद करते हैं तो यह बेस्ट साबित होगा।

रुद्रांश

यह बेटे के लिए एक प्यारा नाम साबित होने वाला है। हनुमान जी को इस नाम से भी पुकारा जाता है। सभी जानते हैं कि हनुमान जी शिव जी का अंश हैं यही कारण है कि उन्हें रुद्राक्ष कहा जाता है।

विजित्येंद्र

अगर आप कोई बहुत ही हटकर नाम ढूंढना चाहते हैं तो यह नाम बिल्कुल शानदार साबित होगा। अपनी इंद्रियों पर विजय हासिल करने वाले व्यक्ति को यही कहा जाता है।

चिरंजीवी

यह एक बहुत खूबसूरत नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ लंबा जीवन जीने वाला होता है।

अंजनी

यह एक खूबसूरत नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। हनुमान जी की माता का नाम अंजनी था इसलिए उन्हें अंजनी की लाल के नाम से पहचाना जाता। ये नाम बच्चे को आकर्षक व्यक्तित्व देगा।

अजेश

अगर आप कोई हटकर नाम तलाश रहे हैं तो बच्चों को यह नाम दिया जा सकता है। इस नाम का अर्थ जिंदा दिल और कभी न हारने वाला होता है।

शौर्य

यह बहुत प्यारा नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ बहादुर और निडर होता है जो आपके बच्चे को ताकतवर बनाएगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News