भगवान श्री कृष्ण के अनुसार इस तरह बढ़ाए अपना आत्मविश्वास, अपनाएं Gita Updesh के ये 5 उपाय

आज के आर्टिकल में हम आपको भगवान श्री कृष्ण द्वारा बताए गए आत्मविश्वास को बढ़ाने के वह 5 उपाय बताएंगे, जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा।

Sanjucta Pandit
Published on -

Gita Updesh : सनातन धर्म में श्रीमद्भगवद्गीता को महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक माना गया है, जिसमें धर्म योग, कर्म योग और ज्ञान योग के बारे में विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया है। जो लोग मोक्ष की प्राप्ति चाहते हैं, उन्हें श्रीमद्भगवद्गीता का पाठ अवश्य पढ़ाना चाहिए। अगर आप इसे रोज पढ़ते हैं, तो एक-न-एक दिन आप एक अच्छे और नेक इंसान बनकर उभरेंगे। बता दें कि महाभारत युद्ध शुरू होने से पहले कुरुक्षेत्र की युद्ध भूमि में भगवान श्री कृष्ण ने अपने विश्व रूप को प्रकट कर अर्जुन के मन में चल रहे दुविधाओं को समाप्त किया था। उन्हें जीवन का संपूर्ण रहस्य बताया था। महज 45 मिनट के गीता उपदेश में उन्होंने बहुत सी अनमोल बातें बताई, जिन्हें अपने जीवन में उतारने वाला हर व्यक्ति आदर्श इंसान बनता है। साथ ही ईश्वर की कृपा प्राप्त करता है। बता दें कि इस ग्रंथ में कुल 800 अध्याय और 700 श्लोक हैं जोकि संस्कृत भाषा में लिखा गया था, लेकिन अब इसका अनुवाद हिंदी सहित अन्य कई भाषाओं में उपलब्ध है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको भगवान श्री कृष्ण द्वारा बताए गए आत्मविश्वास को बढ़ाने के वह 5 उपाय बताएंगे, जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा।

भगवान श्री कृष्ण के अनुसार इस तरह बढ़ाए अपना आत्मविश्वास, अपनाएं Gita Updesh के ये 5 उपाय

अपनाएं Gita के ये 5 उपाय

  • भगवान श्री कृष्ण ने गीता उपदेश के दौरान यह बताया है कि इंसान को अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए छोटे-छोटे लक्ष्य बनाना चाहिए। इससे उनका मनोबल बढ़ेगा और वह अपने सफलता के रास्ते पर निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे। इस तरह उन्हें खुद पर विश्वास भी होगा कि वह सब कुछ कर सकते हैं।
  • गीता उपदेश के अनुसार, इंसान को आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए साफ सुथरे और अच्छे कपड़े पहनना चाहिए। इससे वह 10 लोगों के बीच में सेल्फ कॉन्फिडेंस में रहेंगे। इस तरह उन्हें बुरा फील नहीं होगा। ढंग से कपड़े पहनने पर 10 लोग आपकी तारीफ भी करते हैं।
  • भगवान श्री कृष्ण के अनुसार, आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आंखों से आंखें मिलाकर बात करने सीखना चाहिए। इससे आप जीवन में बहुत आगे जाएंगे और इस तरह आपका मनोबल बढ़ेगा। आप किसी को भी काम को भी निरंतर सफलतापूर्वक कर पाने में सक्षम होंगे।
  • भगवान श्री कृष्ण के अनुसार, आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए गलतियों को ना के बराबर करें। कोशिश करें कि आप कोई भी चीज कर रहे हो, तो उसमें गलती ना हो। अगर आपसे गलती हो भी जाती है, तो उसे डरने के बजाय उसका डटकर सामना करें। अन्यथा, डर आपके दिमाग पर घर कर जाएगा और इस प्रकार आप अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस को देंगे। इसलिए कभी भी गलतियों से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि उससे कुछ सीखना चाहिए।
  • अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए भगवान श्री कृष्ण ने बताया है कि किसी भी कार्य को करने के लिए ना कहना सीखना चाहिए, क्योंकि किसी भी काम के लिए हमेशा हां बोलना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके लिए लोग आपका फायदा उठा सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि कुछ जगहों पर ना बोलना भी सीखें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News