अंक शास्त्र के मुताबिक बुरा परिणाम देते हैं ये 3 नंबर, जातकों के जीवन में आती है परेशानी

numerology

Numerology: अंक शास्त्र, ज्योतिष का एक ऐसा चमत्कारिक अंग है, जो अंको के हिसाब से व्यक्ति के जीवन के बारे में बहुत सी बातों का खुलासा करता है। इस शास्त्र में अंकों के रहस्य का बारीकी से अध्ययन करने के बाद भविष्य को कौन सी चीज प्रकाशमय करेंगी ये पता लगाया जा सकता है। अंक ज्योतिष के अंक 0 से 9 तक के होते हैं जो किसी न किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ये अंक जिस ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं, उसी की दिशा के आधार पर व्यक्ति के जीवन में कई तरह के परिवर्तन आते हैं। ग्रह अगर शुभ कक्षा में बैठे हो और उसके साथ दूसरे ग्रह भी शुभ हो तो अच्छे परिणाम मिलते हैं। वहीं अगर ग्रहों की दिशा विपरीत हो तो परिणाम भी उल्टे भुगतने पड़ते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे अंकों के बारे में बताते हैं जिन्हें अंक शास्त्र में बुरा माना गया है। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

मूलांक 3

इस मूलांक का स्वामी ग्रह गुरु होता है। यह जहां तक वैसे तो बुद्धिमानी और मेधावी किस्म के होते हैं लेकिन इन्हें हर बार शुभ परिणाम की प्राप्ति नहीं होती है। जो जातक इस मूलांक के होते हैं वह अपार क्षमताओं के मालिक होने के बावजूद भी अपने करियर में रुकावट का सामना करते हैं। इन्हें पारिवारिक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है जिसके चलते यह परेशान रहते हैं। इतिहास को देखा जाए तो इस अंक में कई दुर्घटनाएं और हादसे हुए हैं।

मूलांक 4

इस मूलांक का गृह स्वामी राहु है, जो काफी रहस्यमय माना जाता है। 13 नंबर को अशुभ इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका जोड़ 4 होता है। इसे सर्वाधिक पीड़ा पहुंचाने वाला अंक कहा जाता है। जो जातक इस अंक में पैदा होते हैं उनके अंदर कई सारी क्षमताएं होती है और वह रहस्यमयता लिए होते हैं। इन्हें जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। यह मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन इन्हें सफलता देने से और कम मिलती है।

मूलांक 8

कारोबारी वर्ग के लिए तो यह अंक शुभ साबित होता है लेकिन इनके जीवन में कष्टों की अधिकता देखी जाती है। सेहत के लिहाज से भी इन जातकों का समय कुछ ठीक नहीं रहता है। ये अपने जीवन में बहुत धोखे खाते हैं, जिससे इन्हें बहुत तकलीफ भी होती है। इतिहास के आधार पर देखें तो कई देशों में यह अंक दुर्घटनाओं का साक्षी रहा है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News