Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार बालकनी में किस प्रकार के पौधों को लगाना माना जाता है शुभ, जानें

Vastu Tips: बालकनी में पौधे लगाना न केवल आपके घर को सुंदर बनाता है, बल्कि सकारात्मक ऊर्जा भी लाता है। लेकिन, वास्तु के अनुसार कुछ नियमों का पालन करना भी ज़रूरी है ताकि आप इन पौधों से अधिकतम लाभ उठा सकें।

भावना चौबे
Published on -
plants

Vastu Tips: लोग अपने घर की बालकनी को सजाने के लिए कई चीजों का उपयोग करते हैं। वहीं जिन लोगों को पौधे लगाने का शौक होता है वे लोग तरह-तरह के पौधे लगाकर बालकनी को सजाते हैं। पौधे न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि वातावरण को भी शुद्ध करने में मदद करते हैं। बालकनी में पौधे लगाने से मूड बेहतर बनता है, कई लोग बालकनी में बैठकर चाय पीते हैं, किताबें पढ़ते हैं, अखबार पढ़ते हैं तो वहीं कुछ लोग यूं ही अपना समय बिताते हैं। लेकिन बालकनी में पौधे लगाने से पहले वास्तु शास्त्र के बताए गए कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। जिस प्रकार वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना है तक का वर्णन किया गया है उसी प्रकार बालकनी में दिशा अनुसार कौन-कौन से पौधे लगाना चाहिए इसका भी वर्णन किया गया है। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं की बालकनी के दिशा अनुसार कौन-कौन से पौधे बालकनी में लगाना शुभ माने जाते हैं, तो चलिए जानते हैं।

दिशा अनुसार बालकनी में कौन से पौधे लगाना चाहिए

पूर्व दिशा में बालकनी होने पर कौन से पौधे लगाएं

पूर्व दिशा सूर्योदय की दिशा होती है और इसे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश द्वार माना जाता है। वास्तु के अनुसार, इस दिशा में कुछ खास पौधे लगाने से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है और घर में समृद्धि और खुशहाली आती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।