Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल को साल का पहला ग्रहण, जानिए आपकी राशि पर क्या होगा असर ?

solar eclipse

First Solar Eclipses 2023 : 20 अप्रैल को साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है।यह ग्रहण बृहस्पतिवार को सुबह 7.04 बजे से दोपहर 12.29 मिनट तक लगेगा। सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 05 घंटे 24 मिनट की होगी। यह मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में घटित होगा । यह खग्रास सूर्य ग्रहण होगा, जिसे देश के अलग-अलग हिस्सों में देखा जा सकेगा, हालांकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा, इस कारण से भारत में सूर्य ग्रहण का सूतककाल मान्य नहीं होगा।

जानें कहां कहां मान्य होगा सूर्य ग्रहण

ज्योतिष के अनुसार,  ग्रहण जिस क्षेत्र में दिखाई देता है, सूतक भी उसी क्षेत्र में मान्य होता है, लेकिन दुनिया में साल 2023 के पहला ग्रहण दक्षिण पूर्व एशिया,ऑस्ट्रेलिया, हिन्द महासागर और अंटार्कटिका समेत कई देशों में देखा जा सकेगा। सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इण्डोनेशिया, मलेशिया, जकार्ता, फिलीपींस औरदक्षिणी जापान के कुछ हिस्सों में भी दिखाई देगा, लेकिन दक्षिण प्रशांत क्षेत्र, कंबोडिया, चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, थाईलैंड, अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया और वियतनाम में भी नही दिखाई देगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)