Rajyog 2023 : सालों बाद बना यह राजयोग, 3 राशियों के लिए बेहद शुभ, चमकेगी किस्मत, नौकरी-यात्रा-सफलता-धनलाभ के प्रबल योग

Pooja Khodani
Published on -
rajyog

 Mercury transit/Bhadra Rajyog : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के राजकुमार बुध के राशि परिवर्तन का विशेष महत्व माना जाता है। बुध को वाणी, गणित, शिक्षा, व्यापार और बुद्धि का कारक माना जाता है, ऐसे में बुध की चाल बदलने से राशियों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। हाल ही में बुध ने स्वराशि मिथुन में गोचर किया है, जिससे भद्र राजयोग का निर्माण हुआ है। खास बात ये है कि ज्योतिष में भद्र राजयोग को महापुरुष राजयोग के बराबर माना जाता है और ऐसा संयोग करीब 50 सालों बाद देखने को मिला है।

बुध के मिथुन में प्रवेश करते ही बना भद्र राजयोग

ज्योतिष के अनुसार, जब कुंडली के पहले, चौथे, सातवें और दसवें भाव में बुध अपनी खुद की राशि मतलब मिथुन या कन्या में होता है, तब भद्र योग का निर्माण होता है। ज्योतिष में बुद्ध गृह को बुद्धि, ज्ञान, शारीरिक फिटनेस, लचीलापन, लेखन क्षमता, प्रबंधन कौशल, गणितीय कौशल, अच्छा स्वास्थ्य, व्यावसायिक कौशल से संबंधित माना जाता है।भद्र राजयोग को महापुरुष राजयोग की संज्ञा दी गई है, ऐसे में यह 3 राशियों के लिए बेहद ही लकी होने वाला है। वही बुध के चाल बदलने से बुधादित्य राजयोग का भी लाभ मिलेगा।जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हो तो बुधादित्य योग बनता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)