20 अप्रैल को दुर्लभ संकर सूर्य ग्रहण, दिखेगा यह अद्भुत नजारा, जानिए क्या होता है हाईब्रिड सोलर इकलिप्स

Pooja Khodani
Published on -
solar eclipse

First Solar Eclipses 2023 : 20 अप्रैल को साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह बृहस्पतिवार को सुबह 7.04 बजे से दोपहर 12.29 मिनट तक लगेगा,जिसकी कुल अवधि 05 घंटे 24 मिनट की होगी। यह दुर्लभ संकर सूर्यग्रहण होगा, जो आंशिक, वलयाकार और पूर्ण होगा।खास बात ये है कि इस सदी में 224 में से सिर्फ 7 बार होने वाला संकर सूर्यग्रहण 20 अप्रैल को लगेगा।

दरअसल, जंतुओं की हाईब्रिड, फसलों की हाईब्रिड वैरायटी तो आमशब्द हो गये हैं लेकिन ग्रहण भी हाईब्रिड हो यह कम ही लोग जानते हैं । आगामी 20 अप्रैल की अमावस्‍या को चांद, सूरज पर हाईब्रीड सूर्यग्रहण लगाने जा रहा है । आम ग्रहण की तरह यह केवल पूर्ण (टोटल सोलर इकलिप्‍स) या केवल वलयाकार (एन्‍यूलर सोलर इकलिप्‍स नहीं होगा बल्कि इस बार ये दोनो प्रकार के ग्रहण एक ही दिन में घटित होने जा रहे हैं । इसके आसपास के क्षेत्र में आंशिक सूर्यग्रहण (पार्शियल सोलर इकलिप्‍स) होगा ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)