Ketu Gochar 2023: नए साल में केतू करेंगे राशि परिवर्तन, इन राशियों को रहना होगा सतर्क, इन्हें मिलेगा लाभ

Pooja Khodani
Published on -
grah parivartan 2023

Ketu Gochar 2023: नए साल में राहु की तरह केतु भी अपनी चाल बदलने वाले है। जैसे ज्योतिष शास्त्र में राहु ग्रह का एक अपना महत्व है, इसे छाया ग्रह माना जाता है। ये हमेशा उल्टी चाल ही चलते हैं इसलिए इसको किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है। वैसे ही ज्योतिष में केतु को एक मायावी ग्रह माना जाता है। राहु की तरह केतु को भी किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है। कहते है केतु जिस राशि में बैठ जाता है उसके स्वामी के अनुसार ही फल देने का काम करता है।केतु अच्छे बुरे दोनों परिणाम देता है।

ज्योतिष गणना के अनुसार, केतु किसी भी राशि में करीब डेढ़ साल तक रहते हैं। इस समय केतु तुला राशि में विराजमान है जो 30 अक्टूबर 2023 को कन्या राशि में प्रवेश करेंगें। 30 अक्टूबर 2023 सोमवार को दोपहर 1 बजकर 33 मिनट में केतु कन्या राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसके साथ ही स्पष्ट रूप से केतु का कन्या राशि में गोचर 29 नवंबर 2023 को रात 12 बजकर 46 मिनट पर होगा। इसका सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में कई राशियों को विशेष लाभ मिलेगा, तो कई राशियां को सावधान रहने की जरूरत पड़ेगी।

जानें किस राशि पर कैसा पड़ेगा प्रभाव

मेष राशि- इस राशि में केतु सातवें भाव में गोचर कर रहे हैं। जीवनसाथी के साथ संबंध भी खराब हो सकते हैं। सेहत का ध्यान रखें। सावधानी से काम लें वरना धन हानि हो सकती है।

मिथुन राशि– इस राशि में केतु का गोचर पांचवे भाव में हो रहा है। स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा।मानसिक संताप प्राप्त हो सकता है। परिवार से उम्मीद के मुताबिक मदद नहीं प्राप्त होगी। इस समय वाहन सावधानी से चलाए। कार्यस्थल पर आपके खिलाफ साजिश हो सकती है। जो जातक विदेश जाने की सोच रहे है उनका सपना पूरा होगा।

कर्क राशि- इस राशि में केतु चतुर्थ भाव में गोचर कर रहे है। निवेश करने से पहले जोखिमों को अच्छी तरह से जान लें। करियर में भी सतर्क रहने की जरूरत है।पैसों को लेकर सावधानी रखें।

कन्या राशि- आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। परिवार के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। शांति और संयम से बातों को सुलझाएं। प्रेम प्रसंग में आपको धोखा मिलेगा वहीं वैवाहिक जीवन में भी तनाव की आशंका बनी रहने वाली है। धार्मिक यात्रा के योग बन रहे है।

धनु राशि- इस राशि में ग्यारहवें भाव में गोचर से लाइफ में कई तरह की उथल-पुथल हो सकती है। सोच समझकर निवेश करें। संयम बनाएं रखें। बिना सोचे समझे किसी को धन उधार नहीं दे। अपनी मां की सेहत को लेकर इस समय आप परेशान रह सकते है। करियर और व्यापार के दृष्टिकोण से शुभ साबित हो सकता है। इस समय आपके मान सम्मान पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

कुंभ राशि- इस राशि में केतु का गोचर नौवें भाव में होने से असर पड़ेगा। अधिक मेहनत, पारिवारिक कलह उत्पन्न हो सकती है। गुप्त साधना और ज्योतिष विद्या के जातकों को सफलता मिलेगी। यात्रा में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

मीन राशि-इस राशि में केतु आठवें भाव में गोचर करने से मानसिक और शारीरिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सेहत का खास ख्याल रखें। यात्रा करके समय थोड़ा सावधान रहे तो बेहतर होगा। केतु के इस गोचर काल में आपके परिवार में आपके माध्यम से किसी धार्मिक आयोजन को संपन्न करवाया जा सकता है।

वृश्चिक राशि: आय और निवेश के संबंध में लाभप्रद सिद्ध हो सकता है। पुराने निवेश से धनलाभ हो सकता है। वहीं आप इस समय शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी में भी धन निवेश करके लाभ कमा सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News