इन राशियों के लिए शश महापुरुष राजयोग शुभ, होगी विशेष कृपा, सफलता-धनलाभ और यात्रा के योग

Pooja Khodani
Published on -
rajyog

Astrology Shash Mahapurursh Rajyog : मार्च के महिने में ग्रहों के राशि परिवर्तन का दौर जारी है। आए दिन कोई ना कोई बड़ा ग्रह गोचर कर रहा है, इससे कई राजयोग भी बन रहे है। हाल ही में मीन राशि में गुरु और चंद्रमा ने मिलकर गजकेसरी राजयोग और चतुर्ग्रही योग का निर्माण किया था। इसी कड़ी में अब शनि देव के उदय होने से शश महापुरुष राजयोग का निर्माण हुआ है, जिसका असर कई राशियों पर देखने को मिलेगा। इस राजयोग से आकस्मिक धनलाभ और भाग्यो के योग बन रहे हैं।

ज्योतिष में शनि को कर्मफल दाता कहा गया है। न्याय के देवता शनि ने 17 जनवरी को अपनी राशि कुंभ में प्रवेश किया था। कुंभ शनि की मूल त्रिकोण राशि मानी जाती है, कुंभ में शनि के आ जाने से शश महापुरुष राजयोग का निर्माण हुआ है, इस योग का प्रभाव 9 मार्च से शुरू हो गया है। शश महापुरुष राजयोग को बेहद शुभ और प्रभावशाली माना जाता है, हालांकि इस योग का असर सभी राशियों पर पड़ेगा, 3 राशियां ऐसी हैं, जिनकी जिंदगी खासतौर से प्रभावित होगी।

क्या होता है शश योग

पंचमहायोग में से एक है शश योग। शनि ग्रह के कारण बनने वाला शश योग है। यदि आपकी कुंडली में शनि लग्न से अथवा चन्द्रमा से केन्द्र के घरों में स्थित है अर्थात शनि यदि कुंडली में लग्न अथवा चन्द्रमा से 1, 4, 7 अथवा 10वें घर में तुला, मकर अथवा कुंभ राशि में स्थित है तो यह शश योग बनता है। अर्थात शश योग तब बनता है जब कुंडली के लग्न या चंद्रमा से पहले, चौथे, सातवें और दसवें घर में शनि अपने स्वयं की राशि (मकर, कुंभ) में या उच्च राशि तुला में मौजूद होता है।

जानिए किस राशि पर कैसे प्रभाव

कुंभ राशि : इस योग से लाभ मिलने की उम्मीद है। लाइफ पार्टनर और भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आत्मविश्वास में तरक्की और करियर में उन्नति के योग बनेंगे। इसके साथ ही आपको सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और आपके व्यक्तित्व में निखार देखने को मिलेगा। पार्टनरशिप में कोई बिजनस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सफलता प्राप्‍त होगी। वहीं नई व्यापारिक साझेदारी हो सकती है।

मिथुन राशि : शनि देव का उदय होना मिथुन राशि के जातकों को अच्छा साबित हो सकता है। आपको किस्मत का साथ मिल सकता है। लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है। जो छात्र विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उनकी मुराद पूरी हो सकती है। वहीं इस समय आपकी धर्म- कर्म के काम में रूच बढ़ सकती है। कमाई के दूसरे स्रोत भी इस बीच मिल सकते हैं। आप कोई संपत्ति या वाहन खरीद कर सकते हैं।

सिंह राशि : शुभ फल मिलने के योग है। लाइफ पार्टनर का पूरा साथ मिलेगा, विवाह और रिश्ते के प्रस्ताव आ सकते है। सैलरी में इंक्रीमेंट और प्रमोशन भी मिल सकता है।अगर कई दिनों से कुछ काम रुके हुए हैं तो वे जल्द ही पूरे हो जाएंगे। आपको इस दौरान करियर में सफलता मिलेगी और आपको करियर में बेहतरीन अवसरों की प्राप्ति हो सकती है। वहीं जो लोग व्यापारी हैं, उनको अच्छा धनलाभ हो सकता है।

मेष राशि : आर्थिक लाभ और नौकरी में तरक्की में सफलता के योग है।पैसों के मोर्चे पर आपकी तकलीफें दूर होंगी। मेष राशि वालों के 11वें भाव में शनि उदित होंगे, इस भाव को धन और आय का घर माना गया है। आकस्मिक धन की प्राप्ति के योग बन रहे हैं। मनोकामना सिद्ध हो सकती है।आपको कमाई के दूसरे स्रोत भी इस बीच मिल सकते हैं। साथ ही बेरोजगार लोगों को नई नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News