शनिवार को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, 178 साल बाद बनेगा अद्भुत संयोग, राशियों पर भी पड़ेगा बड़ा असर, जानें टाइम-धार्मिक महत्व

SURYA GRAHAN 2023

Surya Grahan/ Solar Eclipse 2023 : नवरात्रि के ठीक एक दिन पहले यानि 14 अक्टूबर शनिवार को साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह ग्रहण शनिवार को रात में 8:34 से शुरू होगा, जो मध्य रात्रि 2:25 पर समाप्त होगा। खास बात ये है कि यह ग्रहण अश्विन मास की अमावस्या तिथि को कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा।इस दिन सर्वपितृ अमावस्या भी है।यह ग्रहण कंकणाकृती सूर्य ग्रहण होगा, जिसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है।हालांकि यह भारत में नहीं दिखाई देगा, ऐस में सूतककाल भी मान्य नहीं होगा, लेकिन इसका राशियों पर प्रभाव देखने को मिलेगा।

इन देशों में दिखेगा सूर्य ग्रहण

नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि 14 अक्‍टूबर शाम भारत में जब सूर्य अस्‍त होता दिखेगा तब वह कुछ देर बाद पश्चिमी देशों मेक्सिको, सेंट्रल अमेरिका, कोलिम्बिया ,ब्राजील आदि में वलयाकार सूर्यग्रहण के रूप में दिखेगा । ग्रहण पथ दक्षिणी कनाडा के तट से प्रशांत महासागर में शुरू होगा । पश्चिमी देशों में होने वाला यह सूर्यग्रहण एन्‍यूलर या वलयाकार सूर्यग्रहण होगा । रात्रि 8 बजकर 33 मिनिट 50 सेकंड पर ग्रहण की घटना आरंभ होगी । रात 11 बजकर 29 मिनिट 32 सेकंड पर यह अधिकतम ग्रहण की स्थिति में होगा । इसके बाद रात्रि 2 बजकर 25 मिनिट 16 सेकंड पर यह समाप्‍त हो जायेगा ।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)