10 साल बाद मीन राशि में बन रहे मालव्य-केन्द्र त्रिकोण राजयोग! पलटेगी 4 राशियों की किस्मत, अपार धनलाभ-पद-प्रतिष्ठा के संकेत

ज्योतिष के मुताबिककेंद्र त्रिकोण राजयोग जातक के लिए भाग्यशाली माना जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप भाग्योदय, पेशे में उन्नति, सरकारी या कॉर्पोरेट कार्यालय में शीर्ष स्थान मिलता है।यह राजयोग ज्योतिष में बेहद ही शुभ माना गया है। इससे भाग्य का साथ मिलता है।मालव्य राजयोग सौंदर्य और कला प्रेमी होता है। काव्य, गीत, संगीत, फिल्म, कला और इसी तरह के कार्यों में वह सफलता अर्जित करता है।

Pooja Khodani
Updated on -
Rajyog

Kendra Trikon Malavya Rajyog 2024 : ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों, कुंडली और नक्षत्रों का बड़ा महत्व माना जाता है। हर एक ग्रह एक निश्चित समय अवधि के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते है। इस दौरान वे अस्त, वक्री, मार्गी और उदय होते है। इस दौरान ग्रहों की स्थिति से युति और राजयोग का भी निर्माण होता है। इसी क्रम मार्च 2024 में 2 बड़े राजयोग का निर्माण होने वाला है । यह राजयोग प्रेम, सौंदर्य, भौतिक सुख ,कला, वैभव और धन के दाता शुक्र ग्रह के मीन राशि में प्रवेश करने से बनेगा।

शुक्र का मार्च 2024 में गोचर: मुख्य विशेषताएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वर्तमान में प्रेम, सौंदर्य और सुख के शुक्र धुन राशि में विराजमान है और 31 मार्च को शुक्र अपनी उच्च राशि मीन राशि में प्रवेश करेंगे, ऐसे में मालव्य राजयोग और केन्द्र त्रिकोण राजयोग का निर्माण होगा। इसके अलावा जब मई में शुक्र वृषभ राशि में और सितंबर में तुला राशि में प्रवेश करेंगे तब भी मालव्य राजयोग का निर्माण होगा, जो बेहद शुभ रहने वाला है।मीन में शुक्र के गोचर से बने ये 2 राजयोग 4 राशियों के लिए बेहद शुभ साबित होने वाले है।

जानिए कुंडली में कब बनते है ये राजयोग

ज्योतिष के मुताबिक, कुंडली में जब 3 केंद्र भाव जैसे 4, 7, 10 और 3 त्रिकोण भाव जैसे 1, 5, 9 जब आपस में युति, दृष्टि संबंध अथवा राशि परिवर्तन करते हैं, तब केंद्र त्रिकोण राजयोग बनता है। केंद्र त्रिकोण राजयोग जातक के लिए भाग्यशाली माना जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप भाग्योदय, पेशे में उन्नति, सरकारी या कॉर्पोरेट कार्यालय में शीर्ष स्थान मिलता है।यह राजयोग ज्योतिष में बेहद ही शुभ माना गया है। इससे भाग्य का साथ मिलता है।

ज्योतिष के मुताबिक, मालव्य राजयोग शुक्र से संबंधित है, जिस भी जातक की कुंडली में शुक्र लग्न से अथवा चन्द्रमा से केन्द्र के घरों में स्थित है अर्थात शुक्र यदि कुंडली में लग्न अथवा चन्द्रमा से 1, 4, 7 अथवा 10वें घर में वृष, तुला अथवा मीन राशि में स्थित है तो कुंडली में मालव्य राजयोग बनता है। मालव्य योग का जातक सौंदर्य और कला प्रेमी होता है। काव्य, गीत, संगीत, फिल्म, कला और इसी तरह के कार्यों में वह सफलता अर्जित करता है।

2024 में किन राशियों के लिए लाभकारी है यह राजयोग?

कर्क राशि : शुक्र का गोचर और मालव्य राजयोग का बनना जातकों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है। किस्मत का साथ मिलेगा। आय में वृद्धि होगी, नए स्त्रोत खुलेंगे। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। पढ़ाई के छात्र विदेश जा सकते है। नई संपत्ति खरीद सकते है। संतान की ओर से कोई खुशखबरी मिल सकती है। सामज में मान-सम्मान भी बढ़ेगा।केंद्र त्रिकोण राजयोग से रुके और अटके कामों को गति मिलेगी। काम- कारोबार के संबंध से यात्रा भी कर सकते हैं, इससे भविष्य में धनलाभ के योग बनेंगे। छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा में पास हो सकते हैं।

कन्या राशि : मालव्य राजयोग का बनना जातकों के लिए फलदायी सिद्ध हो सकता है । हर कार्य में सफलता पाएंगे। मानसिक शांति की प्राप्ति होगी। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा। पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगी।अगर निवेश करने की सोच रहे हैं, तो इस अवधि में करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है।बिजनेस में मुनाफा होने के साथ कोई बड़ी डील साइन हो सकती है। दोस्तों या फिर परिवार के साथ किसी यात्रा में जा सकते हैं।समाज में मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा पा सकते हैं।

कुंभ राशि : शुक्र का गोचर और केंद्र त्रिकोण राजयोग का बनना जातकों के लिए वरदान से कम साबित नही होगा। आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। अटके रुके कामों को गति मिलेगी। सामाजिक में मान सम्मान बढ़ेगा। व्यक्तित्व में निखार देखने को मिलेगा। आय में वृद्धि होगी, आय के नए नए स्त्रोत बढ़ेगे। शनि कुंभ में ही विराजमान है, ऐसे में जातकों को शनि का भी आर्शीवाद मिलेगा।

मिथुन राशि : शुक्र का गोचर और एक साथ केन्द्र त्रिकोण और मालव्य राजयोग का बनना जातकों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है। मालव्य से भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। बेरोजगारों को नौकरी के अवसर मिल सकते है। सरकारी नौकरी की तलाश पूरी हो सकती है। घर या वाहन खरीदने की इच्छा पूरी हो सकती है। व्यापार में अपार सफलता मिल सकती है, कोई बड़ी डील मिल सकती है। लंबे समय से अटका और रूका हुआ पैसा वापस मिल सकता है। केंद्र त्रिकोण राजयोग से करियर- कारोबार में बड़ी सफलता मिलने के योग है, कोई बड़ी व्यवसायिक डील फाइनल हो सकती है।पिता और परिवार के साथ संबंध अच्छे रहेंगे।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News