Sawan Shivratri 2024: सावन शिवरात्रि पर इन 5 चीजों का दान करें, हर समस्या का होगा समाधान

Sawan Shivratri 2024: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है और शिवरात्रि का दिन इस महीने का सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है। इस दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और जीवन की सभी समस्याओं का समाधान मिलता है। आइए जानते हैं सावन शिवरात्रि पर कौन सी 5 चीजें दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

sawan shivratri

Sawan Shivratri 2024: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है और इस महीने में आने वाली मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है और व्रत रखा जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। विवाहित महिलाएं सुख-समृद्धि की कामना करती हैं, जबकि कुंवारी कन्याएं शीघ्र विवाह के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करती हैं। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं जो भगवान शिव को प्रसन्न करने में सहायक होते हैं।

सावन शिवरात्रि 2024 पर इन 5 चीजों का दान करें

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए सावन मास की शिवरात्रि बेहद खास होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस राशि के जातकों को इस दिन मसूर की दाल और लाल मिर्च का दान करने से विशेष लाभ होता है। मसूर की दाल और लाल मिर्च का दान करने से न केवल भगवान शिव प्रसन्न होते हैं बल्कि जातक के जीवन में आ रही सभी समस्याओं का निवारण होता है। यह दान जातक को मानसिक शांति और आत्मविश्वास प्रदान करता है। साथ ही, यह दान जातक के स्वास्थ्य और धन में भी वृद्धि करता है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए सावन शिवरात्रि का दिन बेहद खास होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस राशि के जातकों को इस दिन चावल, चीनी और नमक का दान करने से विशेष फल प्राप्त होता है। ये तीनों चीजें भगवान शिव को प्रिय हैं और इनका दान करने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। चावल, चीनी और नमक का दान करने से जातक के आर्थिक जीवन में सुधार होता है और धन लाभ के योग बनते हैं। साथ ही, यह दान जातक को मानसिक शांति और आत्मविश्वास भी प्रदान करता है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए सावन शिवरात्रि का दिन बेहद शुभ होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस राशि के जातकों को इस दिन हरे रंग के मौसमी फलों का दान करना चाहिए। हरे रंग के फल भगवान शिव को प्रिय होते हैं और इनका दान करने से जातक के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है। हरे रंग के फल जैसे केला, सेब, अंगूर आदि का दान करने से जातक के स्वास्थ्य में सुधार होता है और मानसिक तनाव दूर होता है। साथ ही, यह दान जातक के वैवाहिक जीवन में भी सुख लाता है।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए सावन का महीना बेहद खास होता है। इस महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन कर्क राशि वाले जातक दूध, दही, चावल और मिश्री का दान करके भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं। ये सभी चीजें भगवान शिव को प्रिय हैं और इनका दान करने से जातक के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है। दूध और दही से भगवान शिव का अभिषेक करने से जातक के स्वास्थ्य में सुधार होता है और चावल और मिश्री का दान करने से जातक के आर्थिक जीवन में सुधार होता है।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए सावन का महीना विशेष महत्व रखता है। इस महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन सिंह राशि वाले जातकों को गुड़ और लाल रंग के कपड़े का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। गुड़ और लाल रंग दोनों ही भगवान शिव को प्रिय हैं। गुड़ का दान करने से जातक के जीवन में मिठास आती है और लाल रंग के कपड़े का दान करने से जातक के जीवन में ऊर्जा और उत्साह का संचार होता है। इनका दान करने से जातक के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए सावन का महीना बेहद खास होता है। इस महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन कन्या राशि वाले जातकों को साबुत मूंग और हरे रंग की चूड़ियों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। साबुत मूंग का दान करने से जातक के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है। हरे रंग की चूड़ियां देवी पार्वती को प्रिय हैं और इनका दान करने से जातक के वैवाहिक जीवन में सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। इन दोनों चीजों का दान करने से जातक के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए सावन का महीना बेहद खास होता है। इस महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन तुला राशि वाले जातकों को सफेद रंग के कपड़े और शुद्ध घी का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। सफेद रंग शांति और पवित्रता का प्रतीक है और शुद्ध घी भगवान शिव को प्रिय है। सफेद कपड़े का दान करने से जातक के मन में शांति आती है और शुद्ध घी का दान करने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इन दोनों चीजों का दान करने से जातक के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सावन शिवरात्रि का दिन बेहद खास होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस राशि के जातकों को इस दिन गुड़, शहद और मसूर की दाल का दान करने से विशेष लाभ मिलता है। गुड़ और शहद का दान करने से जातक के जीवन में मिठास आती है और मसूर की दाल का दान करने से जातक के स्वास्थ्य में सुधार होता है। ये तीनों चीजें भगवान शिव को प्रिय हैं और इनका दान करने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही, यह दान जातक को मानसिक शांति और आत्मविश्वास भी प्रदान करता है।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए सावन का महीना बेहद खास होता है। इस महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन धनु राशि वाले जातकों को पके केले और पीले रंग के वस्त्र का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। पके केले भगवान विष्णु को प्रिय हैं और पीला रंग भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों को प्रिय है। पके केले का दान करने से जातक के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है और पीले रंग के वस्त्र का दान करने से जातक के जीवन में धन और वैभव की वृद्धि होती है। इन दोनों चीजों का दान करने से जातक के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए सावन का महीना विशेष महत्व रखता है। इस महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन मकर राशि वाले जातकों को चमड़े के जूते-चप्पल और छतरी का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चमड़े के जूते-चप्पल और छतरी का दान करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं। शनि देव मकर राशि के स्वामी हैं और इनका आशीर्वाद पाकर मकर राशि के जातकों को जीवन में कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। इनका दान करने से जातक के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए सावन का महीना विशेष महत्व रखता है। इस महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन कुंभ राशि वाले जातकों को काले तिल और काले रंग के कपड़े का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। काले तिल शनि देव को प्रिय हैं और काला रंग भी शनि देव से जुड़ा हुआ है। शनि देव कुंभ राशि के स्वामी हैं। काले तिल और काले कपड़े का दान करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और जातक को जीवन में कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। इनका दान करने से जातक के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए सावन का महीना बेहद खास होता है। इस महीने में आने वाली शिवरात्रि के दिन मीन राशि वाले जातकों को चने की दाल और केसर युक्त दूध का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। चने की दाल भगवान शिव को प्रिय है और केसर युक्त दूध देवी पार्वती को प्रिय है। चने की दाल का दान करने से जातक के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है और केसर युक्त दूध का दान करने से जातक के वैवाहिक जीवन में सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। इन दोनों चीजों का दान करने से जातक के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News