सोते समय इन नियमों का जरूर रखें ध्यान, मिलेगा प्रमोशन, धड़ाधड़ आएगा पैसा

हर व्यक्ति की अपनी दैनिक दिनचर्या होती है। इसके अनुरूप उसका पूरा दिन गुजरता है। हालांकि हमारे दैनिक दिनचर्या हमारे जीवन पर गहरा असर करने का काम करती है। चलिए आज हम आपको सोते समय कुछ ध्यान रखने लायक बातें बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: हम अपने दैनिक जीवन में जो भी काम करते हैं। उनका असर कहीं ना कहीं हमारे जीवन और भविष्य पर जरूर पड़ता है। हर व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतना व्यस्त है कि उसे यह समझ नहीं आता कि वह ऐसी कौन से काम कर रहा है, जिस वजह से उसे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अगर हम कुछ चीजों पर ध्यान दें तो जीवन की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

ज्योतिष का हमारे जीवन से गहरा संबंध है और इसमें कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं। जिनके जरिए व्यक्ति अपने जीवन की सभी समस्याओं को दूर कर सफलता की प्राप्ति कर सकता है। दिन भर के थकान के बाद हर व्यक्ति सुकून की नींद लेना चाहता है। लेकिन सोते समय अगर कुछ बातों का ध्यान रख लिया जाए तो व्यक्ति को काफी लाभ हो सकता है। चलिए आज हम आपको इसी बारे में बताते हैं।

दिशा का रखें ख्याल

जब आप सोते हैं उसे समय सर और पर किस दिशा में होना चाहिए अगर इस बात का ख्याल रख लिया जाए तो करियर, मानसिक स्थिति, विचार, सेहत, आर्थिक स्थिति सब कुछ सुधारा जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि आपको सोते समय किस तरह से दिशा का ध्यान रखना चाहिए।

पूर्व दिशा लाएगी सकारात्मकता

अगर व्यक्ति पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोता है तो उसके जीवन में सकारात्मकता का वास होता है। पूर्व दिशा व्यक्ति के जीवन में पॉजिटिविटी लेकर आती है इसलिए इसे सोने के लिए शुभ माना गया है। इस दिशा में सिर रखकर सोने से व्यक्ति के यश में वृद्धि होती है। उसे हर जगह से मान सम्मान की प्राप्ति होती है।

उत्तर दिशा

उत्तर दिशा भी काफी शुभ मानी जाती है। इसे वैसे तो देवी देवताओं की दिशा माना जाता है लेकिन इस दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। इससे जीवन में नकारात्मकता आती है और व्यक्ति स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करता है।

उत्तर दिशा में सिर करके ना सोने का धार्मिक कारण तो है ही इसका वैज्ञानिक कारण भी है। उत्तर दिशा में सिर करके सोने से ब्लड सर्कुलेशन पर गुरुत्वाकर्षण का उल्टा असर होता है। इससे व्यक्ति को हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से दक्षिण दिशा ठीक मानी जाती है।

दक्षिण दिशा

दक्षिण दिशा को किसी भी शुभ कार्य के लिए अशुभ कहा जाता है लेकिन सोने के लिए यह दिशा अच्छी मानी गई है। जो व्यक्ति दक्षिण में सिर करके सोता है उसके जीवन में सुख, समृद्धि, धन और वैभव आता है। यह दिशा करियर में तरक्की लेकर आती है और सकारात्मक सोच देती है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • दिशा के अलावा कुछ छोटी-छोटी बातों का सोते समय ध्यान रखना बेहद जरूरी है-
  • ध्यान रखें कि आपको कभी भी गंदे पर से बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए।
  • बिस्तर पर जाने से पहले हाथ पैर धोएं।
  • कभी भी बिस्तर पर बैठकर भोजन नहीं करना चाहिए।
  • आपके बिस्तर के चादर तकिया और कर को समय-समय पर धोते रहे।
  • बेड पर यदि सारी चीजें अच्छी तरह से रखी रहती है तो जीवन में सकारात्मक आती है।
  • कभी भी टूटे-फूटे बेड या फटे चादर कंबल का इस्तेमाल न करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News