सावन के महीने में करें तुलसी से जुड़े उपाय, मिलेंगे सकारात्मक परिणाम, इन 3 नियमों का रखें ध्यान

हिंदू धर्म में सावन के महीने और तुलसी के पौधे दोनों का काफी महत्व माना गया है। चलिए आज हम आपको सावन के महीने में किए जाने वाले तुलसी के पौधे के कुछ उपाय बताते हैं। यह उपाय आपके जीवन में सकारात्मक परिणाम लेकर आएंगे।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: फिलहाल सावन का महीना चल रहा है। इस महीने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना गया है। यह महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए इस महीने में विशेष तौर पर पूजन अर्चन की जाती है।

सावन के महीने में शिव मंदिर में विशेष तौर पर भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। इस दौरान शिवालियों में विशेष पूजन अर्चना अनुष्ठान होते हैं ताकि भोलेनाथ को प्रसन्न किया जा सके। यह महीना भोलेनाथ की पूजन के लिए तो महत्वपूर्ण है इसी के साथ यह तुलसी पूजन के लिए भी खास माना गया है।

तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे हिंदू धर्म में काफी महत्व है। तुलसी को माता के रूप में पूजा जाता है और समय-समय पर पड़ने वाले त्योहारों पर विशेष पूजन अर्चन भी किया जाता है। आज हम आपको सावन के महीने में किए जाने वाले तुलसी के कुछ उपाय बताते हैं। यह उपाय आपके जीवन में शुभ फल लेकर आएंगे। इससे आपकी आर्थिक समस्या भी दूर हो जाएगी।

लगाएं तुलसी का पौधा

सावन के महीने में घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। आप चाहे तो घर के बगीचे या गमले में भी इसे लगा सकते हैं। उत्तर, पूर्व या फिर उत्तर पूर्व दिशा में लगाया गया पौधा जीवन में शुभ परिणाम लेकर आता है।

इन नियमों का करें पालन

साफ सफाई

जब आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाएंगे तो आपको कुछ नियमों पर ध्यान देना भी जरूरी है। तुलसी के पौधे के आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपवित्र होने की स्थिति में इस पौधे को हाथ नहीं लगना चाहिए।

नियमित पूजन

अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम चाहते हैं, तो तुलसी के पौधे का नियमित रूप से पूजन करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। पूजन करने वाले व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती।

दीपक करें प्रज्वलित

तुलसी के पौधे का पूजन करने के साथ रोजाना शाम को तुलसी पर दीपक लगाएं। जो व्यक्ति तुलसी के पौधे पर दीपक लगता है उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News