4 राशियों के लिए लकी साबित होगा नवपंचम राजयोग, नौकरी-व्यापार में तरक्की , अपार धनलाभ-प्रतिष्ठा के प्रबल योग

ज्योतिष के मुताबिक, नवपंचम राजयोग बेहद शुभ और लाभकारी माना जाता है। यह कुंडली में तब बनता है जब दो ग्रह एक दूसरे से त्रिकोण भाव में स्थित हो जाते हैं। दोनों ग्रहों के बीच 120 डिग्री का कोण बनता है तथा एक ही तत्व राशि होती है।

Pooja Khodani
Published on -
rajyog 2024

Navpancham Rajyog 2024 : ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों, कुंडली और नक्षत्र का बड़ा महत्व माना जाता है। हर महीने कोई ना कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है, ऐसे में ग्रहों की चाल और नक्षत्र के स्वभाव पर विशेष ध्यान रखा जाता है।चुंकी कई ग्रह ऐसे हैं, जिनके राशि परिवर्तन के बाद योग अथवा राजयोग का निर्माण होता है। इसी क्रम में अब मार्च और मई में नवपंचम राजयोग का निर्माण होने जा रहा है।

2 ग्रहों की युति से बनेगा नवपंचम राजयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 12 वर्षों बाद मार्च में मेष राशि में देव गुरु बृहस्पति गुरु और ग्रहों के राजकुमार बुध की युति बनने जा रही है। बुद्धि, ज्ञान और व्यवहार कारक 26 मार्च को मेष राशि में प्रवेश करने जा रहे है, जहां पहले से ही गुरू विराजमान है, ऐसे में गुरू बुध की युति से नवपंचम राजयोग का निर्माण होगा।वही वर्तमान में मायावी ग्रह केतु कन्या राशि में भ्रमण कर रहे है और गुरु बृहस्पति अपनी स्वराशि मेष राशि में विराजमान है।1 मई को वे वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे ऐसे में सिंह राशि में नवम भाव का योग बनेगा और नवपंचम राजयोग का निर्माण होगा जो 3 राशियों के लिए लकी साबित होगा।

राजयोग से चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत

सिंह राशि : बुध गुरू की युति से बनने वाला नवपंचम राजयोग जातकों को करियर में जमकर सफलता दिलाएगा। सभी रुके और अटके काम पूर्ण होंगे। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। विदेश यात्रा जा भी जा सकते है। केतु गुरू की युति से बनने वाले नवपंचम राजयोग से जातकों को आकस्मिक धनलाभ की प्राप्ति हो सकती है। लंबे समय से अटका और रुका हुआ धन वापस मिल सकता है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। करियर लेखन, कला, मार्केटिंग, मीडिया और बैंकिंग से जुड़े लोगों को  विशेष लाभ मिल सकता है।कानूनी मामलों में सफलता हासिल हो सकती है। नया वाहन, प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। यात्रा पर जा सकते है।

तुला राशि : बुध गुरु की युति जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। अविवाहितों के लिए नए रिश्ते आ सकते हैं। नौकरी और कारोबार में जमकर लाभ होगा।आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।  गुरू केतु की युति से बना नवपंचम राजयोग जातकों से कार्यों में सफलता मिलेगी। समाज में मान सम्‍मान बढ़ेगा । छात्रों के लिए समय उत्तम रहेगा, करियर से जुड़े कार्यों में सफलता मिलने के योग है। कोई वाहन या प्रापर्टी भी खरीद सकते हैं। व्यापारियों को धनलाभ हो सकता है।

मिथुन राशि : नवपंचम राजयोग वरदान से कम साबित नही होगा। गुरू का विशेष आर्शीवाद मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए समय उत्तम रहने वाला है। एफडी, शेयर मार्केट या अन्य माध्यमों में किए गए निवेश से से लाभ मिल सकता है। अपार धन संपदा की प्राप्ति होती है।उधार दिया हुआ पैसा मिल सकता है। पैतृक संपत्ति, लॉटरी, रियल स्टेट आदि से धन लाभ मिल सकता है। नौकरीपेशा को भाग्य का साथ मिलेगा, पदोन्नति के साथ वेतनवृद्धि हो सकती है।

कन्या राशि : नवपंचम राजयोग का बनना जातकों के लिए फलदायी साबित हो सकता है। व्‍यापार में तरक्की के साथ नई उपलब्धियां हासिल हो सकती है। धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। आर्थिक, मानसिक और शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। शिक्षा, संतान की ओर से भी लाभ मिल सकता है। उच्च शिक्षा पाने का सपना पूरा हो सकता है। संतान की ओर से कोई गुड न्यूज प्राप्त हो सकती है। शेयर मार्केट, लॉटरी या फिर सट्टेबाजी में लाभ मिल सकता है।

नवपंचम राजयोग का महत्व

ज्योतिष के मुताबिक, नवपंचम राजयोग तब बनता है जब दो ग्रह एक दूसरे से त्रिकोण भाव में स्थित हो जाते हैं। दोनों ग्रहों के बीच 120 डिग्री का कोण बनता है तथा एक ही तत्व राशि होती है। जैसै मेष, सिंह, धनु को अग्नि राशि, वृषभ, कन्या, मकर को पृथ्वी राशि, मिथुन, तुला, कुंभ को वायु राशि और कर्क वृश्चिक मीन को जल राशि माना जाता है, ऐसे में जब एक ही तत्व वाली दो राशियों में दो ग्रह पहुंचकर 120 डिग्री का कोण, जिसे नक्षत्र के द्वारा भी जान सकते हैं, बना दें तो नवपंचम राजयोग बनता है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

अप्रैल से इन 4 राशियों का होगा भाग्योदय, शुभ राजयोग का लाभ , मान- सम्मान में वृद्धि, पद-पैसा और सफलता के प्रबल योग

सालों बाद मीन राशि में बने एक साथ 2 शुभ राजयोग, पलटेगी 5 राशियों की किस्मत! अपार धनलाभ, व्यापार-करियर में तरक्की

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News