दिलेर होते हैं इन 3 तारीखों में जन्में बच्चे, बनते हैं दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत

जिस तरह से हर व्यक्ति की राशि उसके स्वभाव, जीवन और व्यक्तित्व की जानकारी देती है। उस तरह से जन्म तिथि भी उसके बारे में बहुत कुछ बताती है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: ज्योतिष का मानव जीवन से बहुत गहरा संबंध है। यह एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन में भविष्य के बारे में सटीक जानकारी देने का काम करती है। ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है। जिसके जरिए व्यक्ति के जीवन के बारे में सब कुछ पता किया जा सकता है। सभी भागों में गणना करने का तरीका अलग-अलग होता है लेकिन इन सब का माध्यम ग्रह बनता है। ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर व्यक्ति के जीवन में भविष्य की जानकारी मिलती है।

अंक शास्त्र एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति की जन्मतिथि के आधार पर काम करती है। जन्म तिथि के अंकों को जोड़कर कुछ अंक प्राप्त किए जाते हैं जो मूलांक और भाग्यांक कहलाते हैं। यह अंक 1 से 9 के बीच होते हैं जिनका संबंध नौ ग्रहों से होता है। उन्ही नौ ग्रहों की स्थिति को देखकर हर मूलांक और भाग्यांक के व्यक्ति के जीवन व्यक्तित्व पर भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। चलिए आज हम आपको कुछ अलग-अलग तारीखों में जन्मे बच्चों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 9

जिन बच्चों का जन्म महीने की 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 9 कहलाता है। जब आपने तारीख को क्या अंकों को आपस में जोड़ेंगे तो आपको उत्तर 9 ही प्राप्त होगा। चलिए इन लोगों के जीवन और भविष्य के बारे में जानते हैं।

मंगल से है संबंध

किसी भी महीने की 3 तारीख को में जन्मे लोगों का संबंध मंगल ग्रह से होता है। दरअसल, 9 अंक मंगल का है जो व्यक्ति के जीवन पर काफी गहरा असर करता है।

ऐसा होता है स्वभाव

इन तारीखों में जन्मे बच्चों के स्वभाव की बात करें तो यह काफी दिलेर व्यक्तित्व के होते हैं। यह स्वभाव से काफी उत्साही होते हैं और छोटी-छोटी बातों में इनके अंदर एक्साइटमेंट देखने लायक होता है।

शक्तिशाली व्यक्तित्व

इन तारीखों में जन्मे बच्चे शरीर से काफी ताकतवर होते हैं। इनका मस्तिष्क भी काफी तेज होता है। कुल मिलाकर यह शक्तिशाली व्यक्तित्व के मालिक बनते हैं।

होते हैं साहसी

इन 3 तारीखों में जन्मे बच्चे काफी साहसी स्वभाव के होते हैं। अपने जीवन में आने वाली किसी भी तरह की परेशानी से यह घबराते नहीं है बल्कि उसका डटकर सामना करते हैं। समस्या कितनी भी बड़ी और गहरी क्यों ना हो ये उसका समाधान निकाल लेते हैं।

शिक्षा

यह लोग कलात्मक रूप से काफी एक्टिव होते हैं। दिमाग तेज होने की वजह से यह पढ़ने लिखने में काफी तेज होते हैं। पढ़ाई लिखाई के मामले में यह काफी आगे निकलते हैं। विज्ञान और कला के क्षेत्र में उनकी काफी रुचि होती है

आर्थिक स्थिति

यह काफी मेहनती होते हैं और पढ़ने लिखने में भी अच्छे रहते हैं इसलिए के जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं। अपनी मेहनत के दम पर यह खूब सफलता हासिल करते हैं। इन्हें कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता।

बनते हैं प्रेरणास्त्रोत

इन तारीखों में जन्मे बच्चे रोक-टोक बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। इन्हें हर चीज अपने तरीके से करना पसंद होता है। यह अपने जीवन में बहुत अच्छे काम करते हैं और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News