Numerology: बड़े बिजनेसमैन बनते हैं इन 4 तारीखों में जन्में बच्चे, जिम्मेदार होता है स्वभाव

हर व्यक्ति की राशि की तरह उसकी जन्म तिथि जीवन और भविष्य की जानकारी देती है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीखों में जन्में बच्चों के बारे में बताते हैं।

Numerology:

Numerology: ज्योतिष में राशि के जरिए हमेशा व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारी निकाली जाती है। ग्रह नक्षत्र की स्थिति और कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति को देखकर राशि के मुताबिक सब कुछ पता किया जाता है। लेकिन राशि के अलावा अंक शास्त्र के जरिए जन्मतिथि के माध्यम से भी सब कुछ पता किया जा सकता है।

अंक शास्त्र में मूलांक के आधार पर व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानकारी निकाली जाती है। ये मूलांक व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों को जोड़कर निकाला जाता है। जन्म तिथि को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होते हैं वह 1 से 9 के बीच होते हैं जिनका सीधा संबंध नौ ग्रहों से होता है। चलिए आज कुछ विशेष तारीखों में जन्में लोगों के बारे में जानते हैं।

मूलांक 1

जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक एक कहलाता है। जब आप इन तारीखों के अंकों को अकाल उत्तर आने तक आपस में जोड़ेंगे तो आपको एक ही प्राप्त होगा। चलिए इन लोगों के भविष्य और स्वभाव के बारे में जानते हैं।

होते हैं टैलेंटेड

अंक शास्त्र में दी गई जानकारी के मुताबिक मूलांक एक के बच्चे काफी टैलेंटेड होते हैं। यह पढ़ने लिखने में तेज होते हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं। यह अपनी पढ़ाई के प्रति बचपन से ही गंभीर होते हैं।

सूर्य का प्रभाव

मूलांक 1 के लोगों का संबंध सूर्य ग्रह से होता है। यह लोग सूर्य से काफी ज्यादा प्रभावित होते हैं। जिस तरह से सूर्य ग्रहण का राजा है। उस तरह से इन लोगों का जीवन भी काफी प्रभावशाली होता है। सूर्य के प्रभाव की वजह से यह लोग आत्मविश्वासी, तेजस्वी और दिमाग से तेज बनते हैं।

निभाते हैं जिम्मेदारी

इन तारीखों में जन्मे बच्चे बचपन से ही निडर और तेज होते हैं। ये जिम्मेदारी लेने से घबराते नहीं है। हाथ में लिया गया काम ये बखूबी पूरा करते हैं।

बनते हैं बिजनेसमैन

इन बच्चों में बचपन से ही लीडरशिप क्वालिटी होती है। इनका ये गुण इन्हें आगे चलकर बड़ा बिजनेसमैन बनाता है। यह जिस काम को ठान लेते हैं उसे पूरा करने के बाद ही दम लेते हैं। यह जिस क्षेत्र में जाते हैं वहां सफलता की ऊंचाइयों को छूते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News