Numerology: रिस्क लेने से बिल्कुल नहीं घबराती इन तारीखों में जन्मी लड़कियां, होती हैं अनुशासनप्रिय

किसी भी व्यक्ति के जीवन के बारे में राशि के अलावा जन्मतिथि के जरिए भी बहुत कुछ पता किया जा सकता है। चलिए आज कुछ विशेष तारीखों में जन्मी लड़कियों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Updated on -
Numerology

Numerology: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन के बारे में सभी तरह की जानकारी देती है। ज्योतिष में सारा आंकलन ग्रह नक्षत्र की स्थिति के मुताबिक होता है। ग्रह मिलकर किसी ना किसी योग का निर्माण करते हैं और उसी के आधार पर व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन आता है। जिसे बनने वाले योग के आधार पर देखा जा सकता है।

ग्रह नक्षत्र की स्थिति को देखते हुए राशि के मुताबिक जीवन के बारे में तो पता चल ही जाता है लेकिन इसके अलावा जन्मतिथि भी व्यक्ति के जीवन के बारे में बहुत कुछ कहती है। जन्मतिथि के जरिए कुछ अंक निकाले जाते हैं। जो व्यक्ति के जीवन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने का काम करते हैं। यह अंक मूलांक और भाग्यांक कहलाते हैं जो व्यक्ति का अगला पिछला सब कुछ बता देते हैं।

मूलांक और भाग्यांक को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों का जोड़ निकाला जाता है। मूलांक निकालने के लिए जन्मतिथि की अंकों को एकल अंक की प्राप्ति होने तक जोड़ा जाता है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीख को में जन्मे लोगों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 9

जन्मतिथि के जरिए जो मूलांक प्राप्त होते हैं। वह एक से नौ के बीच होते हैं जिनका संबंध 9 ग्रहों से होता है। चलिए आज हम आपको उन तारीख को मैं जन्मे लोगों के बारे में बताते हैं जिनका जन्म 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है। चलिए इन लोगों के व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं।

ऐसा होता है व्यक्तित्व

जिन लड़कियों का जन्म मूलांक 9 होता है वह काफी साहसी और बहादुर किस्म की होती हैं और किसी भी चीज से डरती नहीं हैं। वह काफी ऊर्जावान होती हैं और हर परिस्थिति का सामना डटकर करना जानती हैं।

उठा लेती हैं रिस्क

मूलांक 9 की लड़कियां जोखिम उठाने से बिल्कुल भी नहीं डरती और इन्हें रिस्क लेना पसंद होता है। जोखिम उठाने से इनको काफी लाभ भी मिलता है। अगर यह व्यापार करती हैं और रिस्क लेती हैं तो खूब धन कमाती हैं।

अनुशासन और आजादी

इन लड़कियों को अनुशासन बहुत पसंद होता है और अनुशासन ही इनकी सबसे बड़ी खासियत होती है। विपरीत समस्या से यह घबराती नहीं हैं बल्कि संतुलन के साथ उसका सामना करती हैं। इन लोगों को आजादी बहुत पसंद होती है और ये स्वतंत्र रहकर काम करना पसंद करती हैं। इन्हें किसी के दबाव में आकर कोई भी काम करना पसंद नहीं होता। यह थोड़ा गुस्सैल स्वभाव की भी होती हैं और कभी-कभी इन्हें गुस्सा आ जाता है।

मंगल का प्रभाव

मूलांक 9 के जातकों का संबंध मंगल ग्रह से होता है। इन पर मंगल ग्रह की विशेष कृपा होती है। मंगल की कृपा की वजह से ही धन संपत्ति के मामले में यह लोग काफी भाग्यशाली होते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News