दीर्घायु होते हैं इन 3 तारीखों में जन्में लोग, जानें किस भाग्यांक के व्यक्ति से होती है इनकी मित्रता

हर व्यक्ति की राशि की तरह जन्मतिथि उसके जीवन के बारे में जानकारी देने का काम करती है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीखों में जन्में लोगों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: हिंदू धर्म में जितने भी काम किए जाते हैं, वह सभी ज्योतिष के हिसाब से होते हैं। ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जो ग्रह नक्षत्र के आधार पर काम करती है और व्यक्ति के जीवन के बारे में सारी जानकारी दे सकती है। ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर होने वाला परिवर्तन व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है और उसकी जानकारी ज्योतिष के जरिए हमें मिल जाती है।

ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है। जिसमें वास्तु शास्त्र, अंक शास्त्र, रत्न शास्त्र, फेंगशुई जैसी अलग-अलग विद्या शामिल है। इन सभी में गणना करने का तरीका अलग-अलग है लेकिन माध्यम हमेशा ग्रह ही बनते हैं।

अंक शास्त्र एक ऐसी विद्या है, जो व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर काम करती है। इसमें गणना ग्रहण के माध्यम से ही होती है लेकिन जन्मतिथि से निकले अंक इसका आधार बनते हैं। जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर कुछ मूलांक निकाले जाते हैं, जो 1 से 9 के बीच होते हैं। जिनका संबंध नौ ग्रहों से होता है। मूलांक और ग्रहों की स्थिति को देखकर व्यक्ति के जीवन और भविष्य की जानकारी निकाली जाती है। चलिए आज कुछ विशेष तारीखों में जन्मे लोगों के बारे में जानते हैं।

भाग्यांक 6

जिन लोगों का जन्म महीने के 6, 15 या 24 तारीख को हुआ है उनका भाग्यांक 6 कहलाता है। चलिए आपको इस मूलांक के लोगों की खासियत और जीवन की जानकारी देते हैं।

शुक्र से है संबंध

भाग्यांक 6 का संबंध शुक्र ग्रह से होता है। शुक्र एक ऐसा ग्रह है जो व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि, धन, दौलत, शोहरत, बरकत और ऐश्वर्य लेकर आता है। इस ग्रह का असर इन जन्म तारीख के लोगों पर भी देखने को मिलता है।

होते हैं भाग्यवान

भाग्यांक 6 के लोग काफी अच्छी किस्मत वाले होते हैं। इन्हें जीवन के हर कदम पर किस्मत का साथ मिलता है। किस्मत के दम पर ही यह सफलता हासिल करते हैं।

मिलनसार स्वभाव

इन तीन राशियों में जन्मे लोगों को उनके स्वभाव की वजह से काफी पसंद किया जाता है। यह काफी हंसमुख और मिलनसार किस्म के होते हैं। अपने बेहतरीन स्वभाव से यह हर किसी का दिल जीत लेते हैं।

होते है बलवान

भाग्यांक 6 के लोग काफी बलवान होते हैं। न सिर्फ व्यक्तित्व बल्कि इनका शरीर भी बलवान होता है और यह बहुत स्वस्थ होते हैं।

आकर्षक और दीर्घायु

यह लोग दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं। इनकी पर्सनैलिटी काफी आकर्षित होती है। यह जहां जाते हैं लोगों को अपने व्यक्तित्व से आकर्षित कर लेते हैं। यह खुद पर काफी ध्यान देते हैं और सेहतमंद रहना पसंद करते हैं। यही कारण है कि यह दीर्घायु होते हैं।

सुख समृद्धि से भरा जीवन

इन तारीखों में जन्मे लोगों को अपने जीवन में सारी सुख समृद्धि हासिल होती है। ये एशो आराम में अपना जीवन गुजारते हैं। इन्हें कभी भी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

इनसे होती है मित्रता

इस भाग्यांक के लोगों की किन अन्य तारीखों में जन्मे हुए लोगों के साथ अच्छी बनती है अगर इस बारे में बात करें तो भाग्यांक 2, 3 और 9 वालों के साथ इनकी काफी अच्छी बनती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News