मेहनत से बड़े आदमी बनते हैं इन 4 तारीखों में जन्में लोग, हमेशा करते हैं अच्छे काम

हर व्यक्ति का अपना स्वभाव और भविष्य है। इसके बारे में जानकारी ज्योतिष के जरिए प्राप्त की जा सकती है। अंक शास्त्र कैसा माध्यम है जिसमें जन्मतिथि के जरिए व्यक्ति के जीवन के बारे में आंकलन किया जाता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: ज्योतिष का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। कि व्यक्ति की व्यक्तित्व और जीवन के बारे में जानकारी प्राप्त करने का सबसे महत्वपूर्ण जरिया है। इसके जरिए ग्रह नक्षत्र की स्थिति को देखकर व्यक्ति के जीवन और भविष्य के बारे में जानकारी निकाली जा सकती है। जब भी व्यक्ति को कुछ पता करना होता है तो वो ज्योतिष का ही सहारा मिलता है।

ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित किया हुआ है। इनमें से हर एक विद्या में गणना करने का अपना अलग तरीका है। अंक शास्त्र एक ऐसी विद्या है, जो व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर गणना करती है। इसमें जन्मतिथि के अंको को आपस में जोड़कर मूलांक निकाला जाता है जो व्यक्ति के बारे में सारी जानकारी देता है। आज हम आपको कुछ ऐसी जन्म तिथि के लोगों के बारे में बताते हैं, जो आगे चलकर महान इंसान बनते हैं।

मूलांक 1

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक एक कहलाता है। इन लोगों पर हमेशा सूर्य देवी कृपा बनी रहती है क्योंकि नंबर एक सूर्य देव से संबंधित है। चलिए आपको उनके स्वभाव और जीवन के बारे में बताते हैं।

दूसरों से अलग स्वभाव

मूलांक 1 के लोगों का स्वभाव दूसरों से काफी अलग होता है। इनके सोचने समझने की क्षमता दूसरों से काफी भिन्न होती है और यह हर काम अलग तरीके से करते हैं।

करते हैं अच्छे काम

ये लोग काफी अच्छे व्यक्तित्व के होते हैं और हमेशा अच्छे काम करना पसंद करते हैं। उनके अच्छे कामों की वजह से इन्हें पहचाना जाता है। इन्हें समझ में काफी मान सम्मान और इज्जत दी जाती है

आर्थिक स्थिति

इस तरह के लोग अपनी मेहनत से बड़े आदमी बनते हैं। इनमें से कुछ लोग बिजनेस फील्ड में जाते हैं। बिजनेस फील्ड में यह काफी नाम और शोहरत कमाते हैं। इन्हें कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

हर चीज परफेक्ट

मूलांक 1 के लोग सूर्य से प्रभावित हैं इसलिए यह चीज को परफेक्ट तरीके से करना पसंद करते हैं। कोई भी चीज अधूरी या अस्त-व्यस्त छोड़ना इन्हें पसंद नहीं होता। यह चीज को अच्छी तरह से पूरा करके ही मानते हैं।

जिद्दी स्वभाव

यह लोग थोड़ा जिद्दी स्वभाव के होते हैं। यह एक बार जो करने की ठान लेते हैं या इन्हें जो चाहिए होता है यह उसे पा कर ही मानते हैं। अपने लक्ष्य के प्रति इनका स्वभाव गंभीर होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News