Ratna Shastra: व्यक्ति को सफलता और प्रतिष्ठा प्रदान करता है ओपल, जानें इससे होने वाले फायदे और नुकसान

ग्रहों की तरह रत्न भी व्यक्ति के जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको चमत्कारी ओपल के बारे में बताते हैं।

Ratna Shastra

Ratna Shastra: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन से बहुत गहरे तरीके से जुड़ी हुई है। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति अपने जीवन के बारे में सब कुछ आसानी से जान सकता है। इसमें ग्रह नक्षत्र की सहायता से व्यक्ति के जीवन और भविष्य की गणना की जाती है। हर राशि का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है और ग्रह की स्थिति के अनुसार ही उसे पर प्रभाव पड़ता है।

ज्योतिष कई अलग-अलग भागों में विभाजित है, जिसमें से एक भाग रत्न शास्त्र भी है। इसमें नौ रत्नों और 84 उपरत्नों का उल्लेख दिया गया। इन सभी का ग्रहों से गहरा संबंध होता है। अक्सर कुंडली में ग्रहों की स्थिति को सुधारने के लिए रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। चलिए आज हम आपको चमत्कारी ओपल रत्न के बारे में बताते हैं।

ऐसा दिखता है ओपल

ओपल एक ऐसा रत्न है जिसके पत्थर की सतह को जब आप देखेंगे तो आपको इंद्रधनुष के रंग दिखाई देंगे। यह देखने में काफी सुंदर लगता है और जीवन में भी सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम करता है। चलिए आज हम आपको इसके शुभ और अशुभ परिणाम बताते हैं।

कौन करे धारण

हर रत्न हर व्यक्ति धारण नहीं कर सकता। ऐसे ही ओपल पहनने की बात करें तो तुला और वृषभ राशि के लोग इसे पहन सकते हैं। मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ राशि के लिए भी लाभदायक है लेकिन इन्हें पहले ज्योतिष की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। इसके साथ कभी भी माणिक्य, मोती या मूंगा धारण नहीं किया जाता। नीलम और गोमेद के साथ इसे पहना जा सकता है

शुभ परिणाम

  • ओपल सफलता और प्रतिष्ठा प्रदान करने वाला रत्न माना जाता है। यह काफी शक्तिशाली होता है और व्यक्ति के जीवन को खुशियों से भर देता है।
  • जो इसे पहनता है वह स्वस्थ रहता है और उसे बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
  • यह शरीर के ऊर्जा चक्रों को संतुलित करने का काम करता है। इससे व्यक्ति था समग्र विकास होता है।
  • यह प्रकृति से जुड़ा हुआ एक रत्न है। जिसे आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना गया है।
  • यह धारण करने वाले व्यक्ति के संपूर्ण जीवन में बदलाव लेकर आता है।

ओपल के दुष्प्रभाव

इस बात में से होने वाले दुष्प्रभाव की बात करें तो यह प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन पर बुरा असर डाल सकता है। इसकी वजह से गलतफहमी या लड़ाई की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इससे व्यक्ति का शरीर पीला पड़ जाता है या फिर वह शारीरिक रूप से कमजोर होने लगता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News