Ratna Shastra: बहुत शक्तिशाली है यह 5 रत्न, धारण करते ही होने लगेगा असर

रत्नों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर होता है। यह जीवन में चल रही परेशानियों को दूर कर सुख समृद्धि लाने का काम करते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Lucky Stone

Ratna Shastra: ज्योतिष का हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्व माना गया है। ज्योतिष एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग भागों में विभाजित है जिसके जरिए व्यक्ति के जीवन और भविष्य के बारे में सब कुछ पता किया जा सकता है। रत्न शास्त्र भी इन्हीं में से एक है जिसमें कई सारे रत्नों का उल्लेख किया गया है।

कुल 9 रत्न और 84 उपरत्न बताए गए हैं, जो व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर डालने का काम करते हैं। हर रत्न की अपने विशेषता और क्षमता होती है। यह समय का अनुकूल बनाने के साथ-साथ जीवन से सारी बाधाओं को दूर करने का काम करते हैं। हालांकि कोई भी रत्न पहनने से पहले ज्योतिष की सलाह जरूर लेनी चाहिए। चलिए आज हम आपको बेहद ही शक्तिशाली पंच रत्नों के बारे में बताते हैं।

माणिक्य

इसका संबंध ग्रहों के राजा सूर्य से बताया गया है। यह व्यक्ति के मान सम्मान में बढ़ोत्तरी करने का काम करता है। माणिक्य पहनने से व्यक्ति को सभी कामों में सफलता की प्राप्ति होती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर व्यक्ति पर कोई संकट आने वाला रहता है तो इसका रंग फीका होने लगता है। संकट आने से पहले यह व्यक्ति को उसके बारे में संकेत देने लगता है मेष वृश्चिक धनु और कर्क राशि के लोगों के लिए यह फलदायक है। कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति को देखने के बाद इसे पहनना चाहिए।

पन्ना

हरे रंग के इस चमत्कारी रत्न का संबंध बुध ग्रह से है। यह बुद्धि और वाकपटुता पर काफी असर करता है। जिन लोगों की कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है उन्हें इसे पहनना चाहिए। यह वैवाहिक जीवन की समस्याओं को दूर करता है। इस धारण करने से धन की प्राप्ति होती है। जो लोग शिक्षा, कला, लेखन और व्यापार से जुड़े हैं, उनके लिए ये लाभकारी है।

पुखराज

पुखराज बहुत ही चमत्कारी रत्न है, जो गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत बनाता है। अगर गुरु कमजोर है या फिर वक्री स्थिति में चल रहा है तो इसे पहनना शुभ होता है। मीन और धनु राशि वालों के लिए यह काफी शुभ माना गया है, क्योंकि इनका राशि स्वामी बृहस्पति है। इसे पहनने से विवाह संबंधी और धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है।

हीरा

यह बहुत ही कीमती और चमत्कारी रत्न है। यह प्रेम और भौतिक सुख सुविधाओं में वृद्धि करने का काम करता है। इसका संबंध शुक्र ग्रह से है और यह शुक्र की स्थिति को मजबूत बनाता है। यह जीवन में प्रेम और आनंद को बढ़ाने का काम करता है। तुला वृषभ मिथुन और मकर वालों के लिए लाभदायक है।

नीलम

नीलम एक बहुत ही शक्तिशाली रत्न है जिसका संबंध शनि ग्रह से बताया जाता है। यह काफी जल्दी अपना प्रभाव दिखाता है। कुंभ और मकर राशि के लोग इसे धारण कर सकते हैं। इस रत्न को पहनने से व्यक्ति को अपनी मेहनत का फल जल्दी प्राप्त होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News