30 साल बाद सूर्य-शनि ने बनाया दुर्लभ योग, 16 सितंबर तक 4 राशियों का गोल्डन टाइम, नौकरी-करियर और धनलाभ के प्रबल योग

वर्तमान में सूर्य पुत्र शनि कुंभ राशि में संचरण कर रहे हैं। सूर्य भी कुंभ राशि में मौजूद शनि से 180 डिग्री पर स्थित हैं,ऐसे में इस दोनों ग्रहों के बीच 30 साल बाद समसप्तक योग का निर्माण हुआ है।आइए जानते हैं यह किन राशियों के लिए लाभकारी होगा........

Pooja Khodani
Published on -
grah gochar 2024

Samsaptak Yog: ज्योतिष शास्त्र में शनि को न्याय और दंड का देवता और सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है। जब भी ये दोनों ग्रह चाल बदलते है तो इसका प्रभाव राशियों पर भी देखने को मिलता है। वर्तमान में शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि में विराजमान है, वही सूर्य देव सिंह में विराजमान है और 16 सितंबर तक यहीं रहेंगे, ऐसे में सूर्य कुंभ राशि में बैठे शनि से 180 डिग्री दूर स्थित हैं, एक दूसरे पर अपनी 7वीं द्दष्टि डाल रहे है, जिससे समसप्तक योग बन गया है जो कुछ राशि वालों का भाग्य चमकाने वाला साबित सकता है।

ज्योतिष के अनुसार, जब दो ग्रह आमने-सामने आते हैं तो समसप्तक योग बनता है। जब भी कोई दो ग्रह एक दूसरे से सातवें स्थान पर होते हैं, तब उन ग्रहों के बीच समसप्तक राजयोग बन जाता है। वर्तमान में सूर्य और शनि एक दूसरे से 180 डिग्री पर मौजूद है। इस योग को ज्योतिष में बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है।

Samsaptak Yog का राशियों पर प्रभाव

कुंभ राशि: समसप्तक योग जातकों के लिए लकी सिद्ध हो सकता है।नौकरीपेशा को पदोन्नति, ट्रांसफर और वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है। मान- सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। विभिन्न क्षेत्रों में सफलता पाएंगे। भाग्य का साथ मिलेगा।लंबे समय से अटका या रुका कोई काम पूरा हो सकता है। अविवाहित लोगों के लिए विवाह के प्रस्ताव आ सकते है। पार्टनरशिप के काम में लाभ हो सकता है। 16 सितंबर तक माता लक्ष्मी की कृपा बनी रह सकती है। नई नौकरी की तलाश में हैं या जो बेरोजगार हैं, उनको खुशखबरी मिल सकती है।किसी पुराने रोग से छुटकारा मिल सकता है, इस दौरान अटके हुए काम पूरे होंगे।

मकर राशि : शनि और सूर्य का आर्शीवाद मिलेगा। समसप्तक योग बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है।नौकरीपेशा जातकों को नौकरी में तरक्की मिल सकती हैं। समाज में मान-सम्मान मिलेगा। किस्मत चमक सकती है। अटके हुए धन वापस मिल सकते हैं। आय के नए स्रोत पा सकते हैं।अचानक से धन लाभ के मौके आपको मिलेंगे। नई योजनाओं में कामयाबी हासिल होंगी।

मेष राशि : समसप्तक योग अनुकूल सिद्ध हो सकता है। आय के नए स्त्रोत बन सकते हैं। व्यापारियों को अच्छा धनलाभ हो सकता है। कोई बड़ी व्यवसायिक डील हो सकती है।नौकरी पेशा जातकों को ऑफिस में नई जिम्मेदारी मिल सकती है ।कार्यों में सफलता मिलेगी।  बिजनेस करने वालों को इस योग के शुभ प्रभाव से आमदनी में जबरदस्त वृद्धि होगी।करियर में तरक्की होगी। निवेश के लिए 16 सिंतबर तक का समय अच्छा है। संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार मिलेगा।

मिथनु राशि: समसप्तक योग का बनना जातकों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। भाग्य का साथ मिलेगा। आप देश- विदेश की यात्रा पर जा सकते हैं। नया बिजनस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो इस अवधि में आपको अच्छा फायदा मिलेगा। किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। नौकरी में बदलाव के लिए बेहतरीन अवसर मिल सकते हैं। मान-सम्मान भी समाज में बढ़ेगा। नौकरी पेशा लोगों को मनपसंद जगह पर ट्रांसफर मिल सकता है। बेरोजगार को रोजगार के अवसर मिलने की संभावना है।घर, जमीन या वाहन खरीदने के लिए यह समय उत्तम माना जा रहा है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है।इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News