Varalakshmi Vrat: सावन के अंतिम शुक्रवार पर करें ये 5 काम, सदैव भरा रहेगा धन का भंडार, माँ लक्ष्मी होंगी मेहरबान, होगा बंपर लाभ

वरलक्ष्मी व्रत के दिन कुछ उपायों को करना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से धन-अन्न का भंडार सदैव भरा रहता है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Varalakshmi Vrat

Varalakshmi Vrat 2024: हर साल सावन के अंतिम सोमवार पर वरलक्ष्मी व्रत रखा जाता है। धन लाभ के लिए इस दिन का विशेष महत्व होता है। इस दिन सफेद फूलों पर सवार माँ लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसा करने से कमी भी धन की कमी नहीं होती है। दरिद्रता से छुटकारा मिलता है। संतान सुख, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।  इस साल 16 अगस्त को वरलक्ष्मी व्रत पड़ रहा है। इस इस कुछ उपायों को आजमाकर आप भी अपनी किस्मत चमका सकते हैं। आइए जानें इस दिन क्या करें-

इन चीजों का करें दान

इस दिन जरूरतमंदों के बीच चावल, तिल, गुड़, केसर, हल्दी, नमक, वस्त्र इत्यादि चीजों का दान करना लाभकारी माना जाता है। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। जीवन में खुशहाली आती है।

सुपारी का ये जरूर आजमाएं

वरलक्ष्मी व्रत की शाम पीपल पेड़ को 2 सुपारी अर्पित करें। अगले दिन ही इस सुपारी को दुकान या धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से कारोबार में लाभ होगा। तरक्की के योग बनेंगे।

कन्याओं को भोजन कराएं

इस दिन कन्याओं को भोजन करवाना अत्यंत की शुभ माना जाता है। 5, 7 या 11 कन्याओं को भोजन कराएं। उन्हें उपहार दें। ऐसा करने से इच्छा पूर्ति होती है।

माँ लक्ष्मी को चढ़ाएं सिंदूर

वरलक्ष्मी के दिन महिलायें  माँ लक्ष्मी को सिंदूर अर्पित करें। ऐसा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है।

आजमाएं लौंग के ये खास उपाय

इस दिन लक्ष्मी पूजन के बाद दो लौंग को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आर्थिक पक्ष मजबूत होता है। धन-धान्य में वृद्धि होती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News