Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं, तो अपनाएं वास्तु से जुड़े ये आसान उपाय

Vastu Tips: घर में नकारात्मक ऊर्जा रहने की वजह से घर के लोगों की तरक्की रुक जाती है। अक्सर बने बनाए काम में रुकावट आने लगती है। ऐसे में आप वास्तु नियम का पालन करके नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है।

Saumya Srivastava
Published on -

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि नकारात्मक ऊर्जा हर जगह मौजूद होती है। अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा है तो इससे बरकत रुक जाती है वहीं कोई भी काम आसानी से नहीं होता है। इसके साथ ही घर के लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाकर आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

घर को व्यवस्थित रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद गंदगी और अव्यवस्था नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है। ऐसे में घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इसलिए आप अपने घर को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखें। घर में रोजाना धूल-मिट्टी को साफ करें, फर्श को पोछें साथ ही खिड़कियां खोलकर ताजी हवा आने दें। इस बात का ध्यान रखें कि घर में टूटे-फूटे सामान ना हो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

फर्नीचर में बदलाव

घर में रखे घक चीजों में ऊर्जा होती है फर्नीचर में भी कुछ ऐसा ही है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के फर्नीचर को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। यहां पर बदलते रहने का मतलब ये नहीं कि आप नया फर्नीचर खरीद लाएं बल्कि समय-समय पर इनके जगह बदलने से है। जैसे बेड या सोफे की जगह को कुछ दिनों बाद उसमें बदलाव कर सकते हैं। दरअसल ऐसी मान्यता है कि कोई भी सामान एक ही जगह पर लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए।

नमक के पानी का पोंछा

अगर आप भी घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करना चाहते हैं तो नमक के पानी का पोंछा लगाएं। वास्तु शास्त्र में नमक का पोंछा बहुत कारगर उपाय माना गया है। बता दें कि यह किटाणुओं को मारने के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा को भी खत्म करता है। वहीं घर में नियमित रूप से नमक के पानी का पोंछा लगाने से वास्तु दोष भी खत्म होता है। इसलिए घर में नमक के पानी का पोंछा करते रहना चाहिए।

पूजा-पाठ करते रहे

घर में नियमित रूप से पूजा-पाठ करते रहना चाहिए। आप चाहे तो ध्यान, योग या मंत्र जाप कर सकते हैं इसके साथ ही धूप या अगरबत्ती लगाएं, धार्मिक ग्रंथों का पाठ करें। वहीं अपने घर को हमेशा सुगंधित रखें। इसके लिए आप सुबह-सुबह अपने घर में ताजे फूल लाकर उन्हें लगाएं। ऐसा करने से घर का वातावरण बदलता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News