50 साल बाद मीन राशि में बना विपरित राजयोग, चमक उठेगी 3 राशियों की किस्मत, 25 दिन गोल्डन टाइम, धनलाभ-पदोन्नति-तरक्की

ज्योतिष के मुताबिक, 31 मार्च को शुक्र ग्रह ने अपनी उच्च राशि मीन में प्रवेश किया है जहां पहले से ही राहु ग्रह संचरण कर रहे हैं, ऐसे में मीन राशि में राहु और शुक्र की युति से विपरित राजयोग का निर्माण हुआ है जो 3 राशियों को विशेष फल प्रदान करेगा। आईए जानते है कौन सी है वो 3 लकी राशियां.....

Pooja Khodani
Updated on -
Rajyog

Vipreet Rajyog 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में राहु और शुक्र की भूमिका बेहद अहम मानी जाती है। एक तरफ जहां मायावी ग्रह राहु को अशुभ ग्रह माना गया है। वही असुरों के गुरु शुक्र धन, संपत्ति, ऐश्वर्या, यश, सौंदर्य संगीत और वैभव के कारक होते है। दोनों ग्रह एक दूसरे के मित्र ग्रह भी है, ऐसे में जब भी ये दोनों ग्रह चाल बदलते है तो इसका 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है।

इस बार 50 साल बाद ये दोनों ग्रहों एक साथ मीन राशि में आ गए है, जिससे राहु और शुक्र की युति बनी है और विपरित राजयोग भी बन गया है, जो 3 राशियों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है।बता दे कि 31 मार्च को शुक्र ने उच्च राशि मीन में प्रवेश किया है जहां पहले से ही राहु विराजमान है।विपरित राजयोद और युति का प्रभाव 23 दिन तक रहेगा, क्योंकि 23 अप्रैल तक शुक्र मीन राशि में रहेंगे, इसके बाद दूसरी राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

कुंडली में कब बनता है विपरित राजयोग

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विपरीत राजयोग का निर्माण होने से व्यक्ति को धन लाभ के साथ वाहन, संपत्ति का सुख प्राप्त होता है। जब कुंडली के छठे, आठवें, बारहवें, भाव के स्वामी युति संबंध बनाते हैं, तो विपरीत राजयोग का निर्माण होता है। इस योग में त्रिक भावों और उनके स्वामियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। वैसे त्रिक भावों को ज्योतिष शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता लेकिन कुछ विशेष परिस्थियों के कारण यह शुभ फल देने लगते हैं, वहीं मुख्यत: त्रिक भावों में से किसी भाव का स्वामी किसी अन्य त्रिक भाव में विराजमान हो तो इस योग का निर्माण होता है।

विपरित राजयोग चमकाएगा इन 3 राशियों की किस्मत

वृषभ राशि : शुक्र राहु की युति और विपरित राजयोग का बनना जातकों के लिए बेहद शुभ साबित होगा। नौकरीपेशा के लिए पदोन्नति और वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है।छात्रों को शिक्षा में विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। आय में वृद्धि होगी और आय के नए नए स्त्रोत बनेंगे।आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। निवेश से लाभ के योग बनेंगे। व्यापारी वर्ग कोई बड़ी व्यवसायिक डील कर सकते हैं, जिसका भविष्य में लाभ मिलेगा। निवेश से लाभ होगा। साथ ही इस दौरान आपको शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी के लाभ हो सकता है।

मिथुन राशि : शुक्र राहु की युति और विपरित राजयोग बेहद शुभ रहने वाला है। सुख-समृद्धि, धन-संपदा की प्राप्ति होगी। वाहन, घर या संपत्ति खरीदने का सपना पूरा हो सकता है। बिजनेस में तरक्की के नए मार्ग खुलेंगे, आकस्मिक धनलाभ हो सकता है। नई नौकरी के अवसर मिल सकते है।उच्च शिक्षा पाने का भी सपना पूरा हो सकता है। काम- कारोबार में अच्छा लाभ मिल सकता है, इस समय नए ऑर्डर मिल सकते हैं, जिससे अच्छा धनलाभ हो सकता है। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, उनको इस दौरान जॉब के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा को कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारी मिल सकती है। साथ ही उनका प्रमोशन हो सकता है।

कर्क राशि : शुक्र और राहु की युति और विपरित राजयोग लकी साबित होने वाला है। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। भूमि, वाहन और गृह खरीद सकते है। कारोबार का विस्तार होगा, कोई नई डील मिल सकती है। मानसिक, पारिवारिक और आर्थिक के क्षेत्र में लाभ देखने को मिल सकता है। नई संपत्ति पाने के योग बन रहे हैं।कार्य के सिलसिले में कुछ यात्राएं कर सकते हैं। भाग्योदय हो सकता है। समाज में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा।देश- विदेश की यात्रा कर सकते हैं। रुके हुए कार्य बनेंगे।यह समय छात्रों के लिए शुभ रहेगा। इस समय किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News