Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान घर में लाएं ये 7 चीजें, देवी दुर्गा होंगी प्रसन्न, दूर होंगे सारे कष्ट

Diksha Bhanupriy
Updated on -
Navratri 2023

Navratri 2023: 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है और नौ दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार में भक्त माता की भक्ति में डूबे हुए दिखाई देंगे। घर, प्रतिष्ठान, मंदिरों में माता की आराधना का दौर देखा जाएगा और मंदिर में खास तौर पर भीड़ पड़ेगी। मां दुर्गा के 9 स्वरूप है जो व्यक्ति के जीवन में आने वाली हर नकारात्मकता और परेशानी का नाश कर उसकी रक्षा करते हैं।

देवी दुर्गा को आदि शक्ति कहा जाता है और वह सारे संसार की मां है और इस जग का हर प्राणी उनकी संतान है। ऐसे में नवरात्रि के मौके पर विशेष तौर पर घट स्थापना कर माता का पूजन अर्चन किया जाता है। आज हम आपको यह बताते हैं की कलश स्थापना से पहले आपको कौन सी वस्तु लेकर आनी चाहिए, जिससे आपके सारे कष्ट का निवारण हो जाएगा।

Continue Reading

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।