Chanakya Niti: किसी भी इंसान का भविष्य इस बात पर होता है तय, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति में बताई गई कुछ बातें बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप भी अपने जीवन को सुखी और सफल बना सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य का नाम हम सभी बचपन से ही सुनते आ रहे हैं, जिन्हें कौटिल्य या विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि वह प्राचीन भारत के महान विद्वान, शिक्षक, अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ थे। उनका जन्म लगभग 350 से 400 ईसा पूर्व में हुआ था। शुरूआती दिनों में उन्होंने गुरूकुल से अपनी शिक्षा प्राप्त की, जिसके बाद वह सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य के प्रमुख सलाहकार बने। उस समय भारत छोटे-छोटे राज्यों में बंटा हुआ था। इधर, चाणक्य ने शक्तिशाली साम्राज्य की स्थापना का सपना देखा था। उन्होंने नंद वंश के अत्याचारों से त्रस्त होकर चंद्रगुप्त मौर्य को प्रशिक्षित किया और उन्हें सम्राट बनाने के लिए अपनी पूरी शक्ति झोंक दी। चाणक्य ने चंद्रगुप्त को रणनीतिक और राजनीतिक में इस कजर निपुण किया कि अंत में नंद वंश को पराजित कर मौर्य साम्राज्य की स्थापना हुई। जिसके बाद उन्होंने अर्थशास्त्र, चाणक्य नीति की रचना की, जिसमें जीवन जीने का सही तरीका बताया गया है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति में बताई गई कुछ बातें बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप भी अपने जीवन को सुखी और सफल बना सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

Chanakya Niti: किसी भी इंसान का भविष्य इस बात पर होता है तय, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

  • चाणक्य नीति के अनुसार, आपका भविष्य कैसा होगा, यह इस बात से तय होगा कि वर्तमान में आपकी मित्रता कैसे लोगों से है। दरअसल, चाणक्य नीति में मित्रता का विशेष महत्व है। इसे लेकर उन्होंने कई महत्वपूर्ण बातें कही हैं। उनका मानना था कि आपकी संगति और आपके मित्र आपके भविष्य को काफी हद तक प्रभावित करते हैं।
  • चाणक्य कहते हैं कि इंसान की जैसी संगत होता है, वैसा ही रंग उसपर चढ़ता है। अगर आप अच्छे और गुणवान लोगों के साथ रहते हैं, तो उनके गुण आपमें भी आ जाते हैं। वहीं, बुरी संगति से व्यक्ति का भविष्य खराब हो जाता है। इसका उदाहरण आप अपने आसपास के लोगों में भी देख सकते हैं।
  • इसके अलावा, आचार्य चाणक्य ने मित्र का चुनाव करते समय सतर्क रहने की सलाह दी है। अपनी नीति में उन्होंने यह बात बताई है कि आपको ऐसे मित्रों का चयन करना चाहिए जो आपके विचारों, मूल्यों और उद्देश्यों का सम्मान करते हों। आपकी और उनकी सोच काफी हद तक मेल खाती हों। किसी भी सच्चे मित्र की यह पहचान होती है कि वह संकट के समय आपके साथ खड़े हों। चाहें कैसी भी विषम परिस्थित क्यों ना हो। वहीं, दोस्त आपके जीवन को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाते हैं।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, यदि आप अच्छे, ईमानदार और सच्चे लोगों के साथ रहते हैं, तो आपका भविष्य उज्ज्वल होगा। ऐसे लोग न केवल आपको मोटिवेट करेंगे, बल्कि आपको सफलता दिलाने में भी आपकी मदद करेंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News