दिवाली पर करें सुपारी के ये 5 उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी, बनेंगे धनलाभ के योग, माँ लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, खुल जाएंगे भाग्य के द्वार

Manisha Kumari Pandey
Updated on -
diwali 2023

Diwali 2023 : 12 नवंबर को पूरे देश में दिवाली का पर्व मनाया जाएगा जिसकी तैयारियां भी जोरों-शोरों से चल रही है। इस दिन सुपारी जुड़े कुछ उपाय को करना शुभ माना जाता है। हिन्दू धर्म में इसे एक दिव्य और शुभ घटक माना जाता है। पूजा-पाठ में इसका महत्व भी बढ़ जाता है। सुपारी को यमदेव, इंद्रदेव, वरुण देव और ब्रह्मदेव का भी प्रतीक माना जाता है। साथ ही इसे वफादारी और एक मजबूत बंधन का प्रतीक माना जाता है। पूजा हो या हवन सुपारी का इस्तेमाल जरूरी होता है।

बुरी नजर से बचने के लिए उपाय 

बुरी नजर से बचने के लिए सुपारी को सिर से सात बार उतारें। फिर इसे हवन कुंड में जला दें। ऐसा करने से बुरी नजर से छुटकारा मिलता है। आसपास की नकारात्मक उर्जा भी दूर होती है।

सौभाग्य की होगी प्राप्ति 

दिवाली के दिन सुपारी को कलावा बांधकर अक्षत, फूल और कुमकुम से इसकी पूजा करें। पूजा के बाद इसे तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से धन लाभ होता है। सौभाग्य की प्राप्ति होती है। आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।

बनेंगे सभी बिगड़े काम

पूजा के दौरान एक कपड़े में में दो लौंग और एक सुपारी को बांधकर भगवान को अर्पित करें। फिर इसे अपने साथ रखें। किसी भी अच्छे काम जाने से पहले ऐसा करना सुबह माना जाता है। ऐसा करने से बिगड़े काम भी बनते हैं। सफलता के योग भी बनते हैं।

कारोबार में लाभ के लिए

शनिवार की रात यानी आज पीपल के पेड़ की पूजा करें। इस दौरान एक सुपारी और एक सिक्का चढ़ाएं। दूसरे दिन पीपल के पत्ते में इसे लपेटकर धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से कारोबार में लाभ होता है।

दूर होंगे कष्ट

दिवाली के दिन पूजा के दौरान भगवान गणेश की पूजा के दौरान एक पीले कपड़े में सुपारी को बांधकर रख दें। ऐसा करने से सारे कष्ट दूर होते हैं। गणपति बप्पा का आशीर्वाद बना रहता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवक सामान्य जानकारी साझा करना है, जो मान्यताओं पर आधारित गई।  MP Breaking News इनबातों की पुष्टि नहीं करता।  )


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News