दिवाली पर आरती शुरु करने से पहले और पूर्ण होने पर जरुर करें इन मंत्रों का जाप, घर में आएगी सुख समृद्धि

Aarti

Diwali 2023/Mantras to be recited before and after Aarti : दीपावली की शाम मां लक्ष्मी गणेश की पूजा करने के बाद सामान्यतया हर घर में आरती गाई जाती है। गणेश जी, लक्ष्मी माता की आरती के साथ अलग अलग परिवारों में उनकी श्रद्धानुसार अलग अलग इष्टदेवों की आरती होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आरती से पहले और बाद में कुछ मंत्रों का जाप करना आवश्यक बताया गया है। मान्यता है कि गुरु की वंदना करने के लिए, देवी देवताओं को जाग्रत करने के लिए और उन्हें प्रसन्न करने के लिए इन मंत्रों को अवश्य पढ़ना चाहिए।

आरती से पहले करें इन मंत्रों का जाप

हमारे यहां गुरु को गोविंद से भी ऊपर बताया गया है। कहा जाता है कि ईश्वर तक पहुंचने का मार्ग गुरु ही बताते हैं। इसलिए आरती प्रारंभ करने से पहले अपने गुरु का आह्वान करते हुए गुरु मंत्र पढ़ना चाहिए। इसी तरह पूजा करने से पहले स्वस्ति वाचन कर देवी देवताओं को जाग्रत किया जाता है। स्वस्ति मंत्र  शुभ और शांति के लिए किया जाता है। आरती करने के पहले इसका भी पाठ करना चाहिए। गुरु मंत्री और स्वस्ति निम्नानुसार है :

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।