मकर संक्रांति के दिन करें ये 5 अचूक उपाय, घर में सदा रहेगा मां लक्ष्मी का वास

Diksha Bhanupriy
Published on -
Makar Sankranti Upay

Makar Sankranti Upay: मकर संक्रांति एक ऐसा त्यौहार है जिसे पूरे भारत में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। भारत के अलग-अलग इलाकों में इस त्यौहार को अलग-अलग नाम से पहचाना जाता है। मध्य भारत में जहां हम इसे संक्रांति के नाम से जानते हैं तो पश्चिमी राज्यों में यह पोंगल के नाम से पहचाना जाता है। इस बार मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं उसी उपलक्ष में मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन दाल चावल की खिचड़ी और तिल के लड्डू विशेष तौर पर खाए जाते हैं।

मकर संक्रांति सूर्य के उत्तरायण होने का एक विशेष पर्व है। अब तक खरमास चल रहा था लेकिन संक्रांति से देवी देवताओं के दिन शुरू हो जाते हैं और मांगलिक कार्यक्रम का आगाज भी हो जाता है। संक्रांति के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है। अगर आप खराब आर्थिक स्थिति का सामना कर रहे हैं या फिर माता लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो हम आपको कुछ आसान से उपाय बताते हैं।

मकर संक्रांति पर करें ये उपाय

कौड़ियों का उपाय

मकर संक्रांति के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए स्नान करने के बाद 14 कौड़ियां और उन्हें गंगाजल में डालकर माता लक्ष्मी की पूजन करें। इसके बाद इन सभी चीजों को पीले कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें। इस उपाय से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

गाय की पूजन

गाय को हिंदू धर्म में माता कहा जाता है और उसकी पूजा भी की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि गाय में 33 कोटि देवी देवता वास करते हैं। अगर आप मकर संक्रांति के दिन गाय को चारा खिलाते हैं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इसके अलावा अन्य देवी देवताओं का आशीर्वाद भी आपको मिलता है।

घी और तिल

संक्रांति के दिन किया गया घी और तिल का उपाय भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इस दिन आपको गाय के घी में सफेद तिल मिलाकर माता लक्ष्मी का हवन करना होगा। जो लोग यह उपाय करते हैं माता लक्ष्मी का सदा उनके घर में वास होता है।

झाड़ू

हिंदू धर्म में झाड़ू का काफी महत्व माना गया है और ऐसा कहा जाता है कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है। मकर संक्रांति के दिन अगर नई झाड़ू खरीदी जाती है तो घर में समृद्धि आती है।

सफल होते हैं कार्य

मकर संक्रांति एक बहुत ही पावन पर्व है और इस दिन अगर किसी काम की शुरुआत की जाती है तो वह सुखद परिणाम देता है। नया व्यापार शुरू करना हो, दुकान खोलनी हो, नई नौकरी ज्वाइन करनी हो या फिर कहीं पर निवेश करना हो संक्रांति का दिन इन सभी कामों के लिए बहुत शुभ है और इस दिन शुरू किए गए काम का हमेशा सकारात्मक फल मिलता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News