गुरुवार को करें ये चमत्कारी उपाय, प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु, मिलेगा माता लक्ष्मी का आशीर्वाद

हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति के जीवन में खुशहाली लाते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Guruwar Ke Upay

Guruwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह के हर दिन को किसी न किसी देवी देवता को समर्पित किया गया है। इस दिन विशेष तौर पर इन देवी देवताओं की पूजन की जाती है और कुछ खास उपाय इनकी कृपा पाने के लिए किए जाते हैं। गुरुवार का दिन जगत के पालनहार विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। अगर इस दिन व्यक्ति विधि विधान से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजन अर्चन करता है, तो उसे भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

ज्योतिष में गुरुवार के कुछ खास उपायों का उल्लेख भी दिया गया है। अगर व्यक्ति इन उपायों को अपनाता है तो उसे आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता और उसके जीवन में सुख समृद्धि आती है। चलिए आपको इन उपायों की जानकारी देते हैं।

गुरुवार को करें ये उपाय

  • गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना शुभ माना गया है। ऐसा करने से जगत के पालनहार की कृपा व्यक्ति पर पड़ती है।
  • इस दिन पूजन के बाद भगवान को पीले फल और मिठाई का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने वाले व्यक्ति को अपने जीवन में उन्नति हासिल होती है।
  • गुरुवार के दिन स्नानादि से निवृत होकर सूर्य देवता को जल चढ़ाना काफी शुभ माना गया है। सूर्य को जल अर्पित करने के बाद दीपक जलाएं और भगवान विष्णु की आरती करें। ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आती है।
  • गुरुवार के दिन घर में हल्दी की माला टांगने से सकारात्मकता आती है। इसी के साथ भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को लड्डू का भोग अर्पित करने से धन-धान्य की बरकत बनी रहती है।
  • गुरुवार के दिन सात तुलसी दल अपने हाथ में लेकर श्री हरि विष्णु के मंत्र का जाप करें। इस उपाय से भगवान प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बनी रहती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News