हरतालिका तीज पर जरूर करें इन 5 चीजों का दान, मिलेगा अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद, होंगे कई लाभ, जानें यहाँ 

इस व्रत पर जितना महत्व पूजा का होता है, उससे कई ज्यादा जरूरी दान-दक्षिणा की होती है। कहा जाता है की इस दिन दान करने से सुख-समृद्धि आती है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हिन्दू धर्म हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का बहुत खास महत्व होता है। इस दिन महिलायें अपने पति की लंबी उम्र और लाभ के लिए कठिन व्रत करती है। हरतालिका तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। ऐसे मान्यता है की इस दिन व्रत रखने से बहुत लाभ होता है और माता पार्वती अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद देती है। इस व्रत पर जितना महत्व पूजा का होता है, उससे कई ज्यादा जरूरी दान-दक्षिणा की होती है। कहा जाता है की इस दिन दान करने से सुख-समृद्धि आती है। हम आपको ऐसी पाँच चीजों के बारे में बताने जा रहा जिसे हरतालिका तीज पर दान करने के बहुत लाभ मिलेगा।

चावल का दान करने के होगा लाभ

पौराणिक कथाओं के मुताबिक हरतालिका तीज पर चावल दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है की इस दिन चावल का दान करने से शुक्र दोष खत्म होता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

यह भी पढ़े… सरकारी योजना: भारत सरकार दे रही है श्रमिकों को पेंशन की सुविधा, लाभ उठाने के लिए करें ये काम, जानें यहाँ

गुड़ देगा मीठा फल

इस साल हरतालिक तीज मंगलवार को मनाई जाएगी। कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं। इस अवसर पर गरीबों को गुड़ का दान कर बहुत शुभ होगा। ऐसा करने से महिलाओं की स्वास्थ समस्या खत्म होती है और अच्छे परिणाम मिलते हैं।

गेंहू का भी करें दान

हिन्दू धर्म में गेंहू और जौ का महत्व होता है। लगभग सभी धार्मिक कार्यों में गेंहू और जौ का इस्तेमाल होता है। ग्रंथों में इसे सोने के समान बताया गया है। हरतालिका तीज के अवसर पर गरीबों को गेंहू दान करना बहुत शुभ होगा। आप आटा भी दान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… Sarkari Naukari: इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली 300 पदों पर भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन, यहाँ जानें डिटेल्स

फल दान करने से आयेगी सुख-समृद्धि

इस साल हरतालिका तीज पर फलों का दान जरूर करें। इस अवसर पर फलों का दान करने से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है। आप जरूरतमंदों या मंदिर में फलों का दान कर सकते सकते हैं।

वस्त्र दान करने से मिलेगा अखंड सौभाग्य

वैसे तो वस्त्र दान को महादान माना जाता है। लेकिन यदि आप हरतालिका तीज के अवसर पर वस्त्र का दान करती हैं तो यह बहुत फलदायी होगा। ब्राह्मणों और गरीबों को वस्त्र दान करने से देवी पार्वती और भोलेनाथ प्रसन्न होते hai और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। हम इन बातों का दावा नहीं करते हैं। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।