भूलकर भी सावन के महीने में नहीं करना चाहिए ये काम, नाराज हो जाते है भगवान शिव

Sawan 2022 : सावन का महीना (Sawan) शुरू होने वाला है और इस महीने में भक्तजन भगवान भोलेनाथ (Bholenath) की पूजा अर्चना पूरे सच्चे मन से करते हैं। यह महीना भगवान शिव (Shiv Ji) को बेहद प्रिय है।

sawan

Sawan 2022 : सावन का महीना (Sawan) शुरू होने वाला है और इस महीने में भक्तजन भगवान भोलेनाथ (Bholenath) की पूजा अर्चना पूरे सच्चे मन से करते हैं। यह महीना भगवान शिव (Shiv Ji) को बेहद प्रिय है। इस महीने में यदि सच्चे मन से भोलेनाथ की पूजा की जाए और मनोकामनाएं मांगी जाए तो वह पूरी होती है। इस बार सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू हो रहा है जो कि 12 अगस्त तक रहेगा। सावन के महीने में भगवान से भी अपने भक्तों पर असीम कृपा बनाए रखते हैं।

इस पूरे माह में मंदिरों में काफी ज्यादा भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन सावन के महीने में भक्तों को कुछ बातों का खासकर ध्यान रखना चाहिए और कुछ ऐसी चीजें हैं जो भूल कर भी इस महीने में नहीं करना चाहिए। अगर ऐसा कर लिया जाता है, तो भगवान से अपने भक्तों से नाराज हो जाते हैं। आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सावन के महीने में भूलकर भी नहीं करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं –

Must Read : निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी की अधिसूचना, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

जैसा कि आप सभी जानते हैं सावन का महीना भोलेनाथ को बेहद प्रिय होता है। ऐसे में इस महीने में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें भगवान भोलेनाथ पर नहीं चढ़ाना चाहिए, उन्हीं के बारे में चलिए जानते हैं –

इन बातों का रखे ध्यान –

sawan 2022

  • सावन माह में बैंगन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि बैंगन को अशुद्ध सब्जी माना जाता है। इतना ही नहीं द्वादशी और चतुर्दशी के दिन लोग बैंगन का सेवन भूलकर भी नहीं करते हैं।
  • इसके अलावा सावन के महीने में शिवलिंग का दूध से जलाभिषेक करना बेहद अच्छा और शुभ माना जाता है, इस वजह से इस पूरे महीने में दूध पीने से भी थोड़ा परहेज करना चाहिए।
  • साथ ही इस बात का खास कर ध्यान रखना चाहिए की शिवलिंग पर हल्दी सिंदूर भूलकर भी नहीं चढ़ाएं। शिवलिंग पर इस महीने में सिर्फ बेलपत्र, भांग, धतूरा चढ़ाएं। क्योंकि ये शिवजी को बेहद प्रिय है।
  • सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है। इसलिए इस महीने में किसी का भी अपमान भूलकर भी नहीं करना चाहिए ऐसा करने से भोलेनाथ नाराज हो जाते हैं। इसलिए इस महीने में किसी से भी वाद विवाद करने से बचना चाहिए।
  • इन सबके अलावा इन बातों का भी खासकर ध्यान रखना चाहिए कि सावन के महीने में गाय और बैल का कभी अपमान नहीं करें। अगर यह आपके घर आते भी हैं तो इन्हें मार कर नहीं भगाए। इन्हें खाना जरूर खिलाएं।
  • यदि बैल आपके घर सावन के महीने में आते हैं और आप इन्हें मार कर भगा देते हैं तो इससे शिव जी नाराज हो जाते हैं। क्योंकि भगवान शिव की सवारी नंदी है, ऐसे में वह उनका अपमान बिल्कुल भी सहन नहीं करते हैं।
  • इस महीने में शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए। ये अशुभ माना जाता है।
  • पूजा अर्चना के वक्त भोलेनाथ पर गलती से भी केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए। वहीं इस महीने में दिन में भी सोने से बचना चाहिए। कुछ लोगों की आदत होती है दिन में सोने की लेकिन ऐसा भूलकर भी ना करें।