Rajyog 2023 : 3 राशियों की किस्मत पलटेगा यह राजयोग! बढ़ेगा मान सम्मान, अपार धनलाभ-सफलता- नौकरी के योग

Pooja Khodani
Published on -
Rajyog

Gajkesari Rajyog/Jupiter moon : ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों का बड़ा महत्व माना गया है, खास करके इसमें देव गुरु बृहस्पति और चन्द्रमा की भूमिका अहम मानी जाती है ।कुंडली में भी चन्द्रमा और गुरू का बड़ा विशेष महत्व होता है। गुरू ज्ञान, बुद्धि, आध्यात्मिकता, शिक्षा, धन, धर्म के कारक माने जाते है और धनु मीन के स्वामी। वही चन्द्रमा पाताल लोक के स्वामी है, जिन्हें एक राशि से दूसरी राशि में जाने के लिए दो से ढ़ाई दिन का समय लगता है।चन्द्रमा का मित्र ग्रह सूर्य बुध तो शत्रु राहु केतु है।ये कर्क राशि के स्वामी होते है। जब भी गुरू और चन्द्रमा मिलते है तो राजयोग का निर्माण होता है, ऐसा ही एक संयोग 28 अक्टूबर को देखने को मिलेगा।

28 अक्टूबर को बनेगी मेष में गुरू चन्द्रमा युति

ज्योतिष के मुताबिक, वर्तमान में गुरु ग्रह मेष राशि में भ्रमण कर रहे हैं और 2024 तक इसी में रहेंगे, वही 28 अक्टूबर को चंद्रमा भी मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे, जिससे इन दोनों ग्रहोंं की युति से गजकेसरी राजयोग का निर्माण होगा। ज्योतिष में इस राजयोग को बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में इस राजयोग के प्रभाव से 3 राशि के जातकों का भाग्योदय
होगा। खास बात ये है कि इस दिन साल क आखिरी चंद्र ग्रहण 2023 लगेगा और भारत में दिखाई देने के चलते सूतककाल भी मान्य होगा।

ऐसे बनता है कुंडली में गजकेसरी राजयोग

ज्योतिष में गजकेसरी राजयोग का निर्माण महत्वपूर्ण माना जाता है। वैदिक ज्योतिष के मुताबिक, गजकेसरी राजयोग का निर्माण तब होता है जब गुरु और चंद्रमा की खास स्थिति बनती है। गुरु और चंद्रमा जब किसी राशि में साथ बैठे होते हैं या फिर गुरु जिस राशि में होते हैं उस राशि से चौथे, सातवें और दसवें घर में चंद्रमा होते हैं तो गजकेसरी योग बनता है।

इन राशियों के लिए गजकेसरी राजयोग शुभ

मेष राशि : मेष राशि में गुरू चन्द्रमा की युति और गजकेसरी राजयोग जातकों के लिए लकी साबित होगा। योजनाओं में सफलता मिलेगी। नए निवेश से लाभ मिल सकता है। पार्टनरशिप में काम करेंगे तो लाभ मिलने के योग है। काम- कारोबार में सफलता मिलेगी। वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा । धनलाभ के योग भी बनेंगे। भाग्य का साथ मिलेगा। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेगा। चंद्र ग्रहण के बाद किस्मत खुलने वाली है। धन लाभ होने की पूरी संभावना है। काम लंबे समय से रुके या अटके हुए थे, वो जल्द ही पूरे होंगे।

कर्क राशि : गुरू का आर्शीवाद मिलेगा। गजकेसरी राजयोग का बनना अनुकूल सिद्ध हो सकता है। काम- कारोबार में अच्छी तरक्की मिल सकती है। भाग्‍य और धन दौलत में वृद्धि होगी। नौकरी से जुड़े कुछ नए प्रस्‍ताव प्राप्‍त हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है।समाज में मान- सम्मान बढ़ेगा। कोई धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है।

मिथुन राशि : गजकेसरी राजयोग जातकों के लिए लकी साबित होगा।भाग्य का साथ मिलेगा। आय में वृद्धि होगी और आय के नए स्त्रोत बनेंगे।  कारोबारियों को अच्छा लाभ होगा।नौकरीपेशा और बेरोजगारों को भी नई नौकरी मिल सकती है।   पुराने निवेश से लाभ मिल सकता है। आयात निर्यात का व्यापार करने वालों को लाभ मिलेगा। चंद्र ग्रहण से भी जातकों को लाभ मिलेगा।नौकरी और व्‍यापार में तरक्की होगी। रुका हुआ पैसा वापस मिलने के योग है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News