Gem Astrology: जीवन बदल देगा बुध ग्रह का ये रत्न, हर तरफ से होगी धन की प्राप्ति

हर व्यक्ति का जीवन ग्रहों की चाल के मुताबिक चलता है। ग्रहों की स्थिति अच्छी बनी रहे इसके लिए रत्न शास्त्र में कुछ विशेष रत्नों का उल्लेख दिया गया है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Gem Astrology

Gem Astrology: हिंदू धर्म में ज्योतिष का विशेष महत्व माना गया है। ज्योतिष कई भागों में विभाजित है, जिसके जरिए अलग-अलग तरीके से व्यक्ति के जीवन और भविष्य की गणना की जाती है। ग्रहों का ज्योतिष में विशेष महत्व माना गया है और जो भी गणना होती है इन्हीं की दशा और दिशा के आधार पर व्यक्ति के जीवन और भविष्य की गणना की जाती है।

ग्रह जिस तरह की चाल चलते हैं वैसा ही प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर भी पड़ता है। अनुकूल स्थिति से अच्छे परिणाम मिलते हैं और विपरीत स्थिति से उल्टे परिणाम मिलने लगते हैं। ज्योतिष की महत्वपूर्ण शाखा रत्न शास्त्र में कुछ ऐसे रत्नों का उल्लेख दिया गया है। जिन्हें अगर नियम के मुताबिक धारण कर लिया जाए तो व्यक्ति का जीवन बदल जाता है।

बुध ग्रह को ज्योतिष में धन और संपन्नता का ग्रह माना जाता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत रहती है वह हमेशा आर्थिक रूप से संपन्न रहता है। ऐसे लोगों के सारे काम अच्छी तरह से होते हैं और उन्हें कोई परेशानी नहीं आती। हालांकि, बुध कमजोर होने की वजह से बहुत सी दिक्कत होने लगती है। आज हम आपको एक ऐसे रत्न के बारे में बताते हैं जिसे अगर नियम के मुताबिक धारण कर लिया जाए तो कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत की जा सकती है।

नियम मुताबिक धारण करें पन्ना

बुध की स्थिति को मजबूत करने में पन्ना रत्न काफी सहायक होता है। इसे पहनने से पहले ज्योतिष की सलाह अवश्य लें। जो जातक इस रत्न को धारण करते हैं।उनका जीवन सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच जाता है और वह बहुत तरक्की करते हैं। इन लोगों को खूब मान सम्मान मिलता है और यह कभी भी कमजोर आर्थिक स्थिति का सामना नहीं करते हैं।

ऐसे करें धारण

  • अगर आप पन्ना धारण करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसे गंगाजल या गाय के दूध में शुद्ध कर लें।
  • इसे चांदी या फिर सोने की अंगूठी में धारण करना लाभकारी माना गया है।
  • पन्ना धारण करते समय इतना ध्यान रखें कि आपको कभी भी मोती और मूंगा इसके साथ नहीं पहनना है।
  • बुधवार के दिन इस रत्न को धारण करना काफी शुभ माना गया है।
  • अश्लेषा, ज्येष्ठ और रेवती नक्षत्र में धारण किया गया पन्ना रत्न शुभ परिणाम देता है।
  • इसे हमेशा कनिष्ठा उंगली में धारण करना चाहिए इससे शुभ परिणाम मिलते हैं।

होंगे ये लाभ

  • पन्ना धारण करने वाले व्यक्ति के जीवन में चल रही सारी परेशानियों का समाधान हो जाता है।
  • ऐसे लोगों के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और ये जिस काम में हाथ डालते हैं उसमें सफलता हासिल करते हैं।
  • ये बुध ग्रह से जुड़ा हुआ रत्न है इसलिए व्यक्ति की बुद्धि बढ़ाने का काम करता है।
  • अगर व्यापार करने वाले लोग इसे धारण करते हैं तो उन्हें उन्नति मिलती है।
  • जो लोग त्वचा संबंधी रोगों से परेशान रहते हैं उनके लिए भी पन्ना लाभकारी होता है।
  • मजबूत आर्थिक स्थिति के लिए भी पन्ना धारण करने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News