मालामाल कर देगा शनिदेव का ये चमत्कारी रत्न, धारण करने से पहले जानें जरूरी बातें

रत्न शास्त्र में ऐसे कई रत्नों का उल्लेख दिया हुआ है, जिन्हें धारण करने के बाद व्यक्ति के जीवन में चल रही सारी परेशानियां समाप्त होने लगती है और वह सफलता की ओर बढ़ने लगता है। आज हम आपको शनिदेव से जुड़े हुए नीलम रत्न के संबंध में बताते हैं।

Gemology: ज्योतिष विद्या में रत्न शास्त्र को एक खास जगह दी गई है। इसमें कुछ रत्नों का विशेष महत्व माना गया है, जिन्हें अगर राशि के अनुसार धारण कर लिया जाए तो व्यक्ति के जीवन पर चमत्कारी असर होते हैं। कुंडली में मौजूद ग्रहों की दशा के चलते जो दुष्परिणाम व्यक्ति के जीवन पर पड़ रहे हैं, सही रत्न धारण करने के बाद उसे बेअसर किया जा सकता है। आज हम आपको भगवान शनि का रत्न कहे जाने वाले नीलम के संबंध में बताते हैं, जो व्यक्ति को मालामाल बनाने की शक्ति रखता है। इस रत्न को पहनने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

नीलम एक ऐसा रत्न है, जो अगर व्यक्ति को अच्छा फल देने लगे तो उसकी जिंदगी किसी राजा के समान हो जाती है। वहीं अगर जातक को यह रत्न शुभ परिणाम न दे तो उसकी जिंदगी रंक भी बना सकता है। चलिए आज हम आपको इस रत्न से होने वाले फायदे और धारण करने से पहले ध्यान रखने वाली कुछ बातों के संबंध में जानकारी देते हैं।

कौन करे धारण

नीलम रत्न हर किसी को धारण नहीं करना चाहिए। यह शनिदेव का रत्न है इसलिए अगर मकर तथा कुंभ राशि के जातक इसे धारण करते है, तो उनके लिए यह शुभ साबित होता है। इसके अलावा जो भी व्यक्ति यह रत्न पहनना चाहता है, उसे एक बार ज्योतिष की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

नीलम के फायदे

  • जिस व्यक्ति को नीलम रत्न सूट कर जाता है उसे कई तरह के शुभ परिणाम की प्राप्ति होती है। उसे आकस्मिक धन लाभ के साथ मजबूत आर्थिक स्थिति का एहसास होने लगता है।
  • जीवन में चल रही सारी समस्याएं धीरे-धीरे समाप्त होने लगती है।
  • पारिवारिक क्लेश और रिश्तो में आई कड़वाहट भी दूर हो जाती है और लंबे समय से रुके हुए काम पटरी पर आ जाते हैं।
  • व्यापार करने वाले व्यक्ति को सफलता मिलने लगती है और इसे धारण करने वाले व्यक्ति की सेहत भी अच्छी रहती है।

नीलम के नुकसान

  • नीलम रत्न यदि व्यक्ति को सूट ना करें तो उसके खर्चे में बढ़ोतरी होने लगती है।
  • वह जो भी काम कर रहा है वह बनते बनते बिगड़ने लगते हैं। व्यापार में भी नुकसान होने लगता है।
  • परिवार में क्लेश का वातावरण बनता है और आपसी रिश्तों में मनमुटाव होने लगता है।
  • व्यक्ति को चोट मोच लगने की संभावना बढ़ जाती है और वह छोटी-छोटी सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करता है।

कैसे पता लगाएं शुभ या अशुभ

अगर आप नीलम रत्न के परिणाम के बारे में जानना चाहते हैं और यह पता लगाना चाहते हैं कि यह आपको सूट कर रहा है या नहीं तो आप कुछ आसान तरीके से यह पता लगा सकते हैं। नीलम के प्रभाव को पता करने के लिए इसे एक नीले कपड़े में बांधकर अपने तकिए के नीचे रख कर सो जाएं। अगर रात भर आपको अच्छे सपने आते हैं इसका मतलब यह है कि यह रत्न आपको सूट कर रहा है। वहीं अगर इसके अशुभ फल मिलेंगे तो यह आपको बुरे सपने दिखाएगा या फिर आपको नींद ही नहीं आएगी।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)