गुरुवार के दिन अपनाएं ये उपाय, कुछ ही दिनों में होगी आपकी हर इच्छा पूरी

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु की पूजा और गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस दिन कुछ विशेष उपायों को अपनाने से आपकी मनचाही इच्छाएं पूरी हो सकती हैं।

Guruwar Upay

Guruwar Upay: गुरुवार का दिन हिंदू धर्म में भगवान विष्णु और गुरु ग्रह की पूजा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की उपासना करने से न केवल आध्यात्मिक लाभ मिलता है बल्कि शास्त्र के अनुसार कमजोर गुरु ग्रह की स्थिति को भी सुधारा जा सकता है।

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह अशुभ हो तो कैरियर आर्थिक स्थिति और जीवन के आने महत्वपूर्ण पहलुओं पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। गुरुवार को क्या-क्या उपाय करने चाहिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

घी का दीपक जलाएं

गुरुवार के दिन घी का दीपक जलाने की विशेष मानता है की दीपक जलाने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। प्रातः काल स्थान के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें और भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें। पूजा के दौरान घी का दीपक जलाएं, जिसमें थोड़ी केसर भी मिलाएं। इस उपाय को करने से घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है।

भगवान विष्णु की पूजा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की आराधना और विष्णु चालीसा का पाठ करने से अत्यधिक शुभ फल प्राप्त होता है। यदि आप अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं या करियर में रूकावटों का सामना कर रहे हैं तो गुरुवार के दिन यह उपाय अवश्य करें। इस उपाय से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और कुंडली में गुरु ग्रह भी बलवान होता है।

केसर की खीर का भोग

गुरुवार के दिन केसर का उपयोग करना ज्योतिषीय दृष्टि से बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि रात में सोने से पहले दूध में केसर मिलाकर पीने से ग्रहों की स्थिति में सुधार होता है और घर में शांति का वातावरण बना रहता है। इसके अलावा केसर की खीर बनाकर भगवान विष्णु को भोग लगाना भी एक महत्वपूर्ण उपाय है। भोग के बाद इस प्रसाद को परिवार के साथ मिलकर ग्रहण करने से घर में सुख समृद्धि आती है और गुरु ग्रह मजबूत होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News