Baby Name: जुड़वा बेटियों को दें ये सुंदर नाम, खुशियों से भर जाएगा नन्ही परियों का जीवन

हिंदू धर्म में नामकरण की प्रक्रिया को काफी खास माना गया है। पूरे विधि विधान से होने वाली इस प्रक्रिया में नाम केसरिया बच्चों को जीवन भर की पहचान दी जाती है।

Baby Name

Baby Name: जब घर में नन्हे बच्चे आते हैं तो अपने साथ ढेर सारी खुशियां लेकर आते हैं। बच्चों के जन्म के बाद घर में मामा, मौसी, बुआ और चाचा को सुंदर और बेहतरीन नाम खोजने को भी कहा जाता है। सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चों का नाम बहुत प्यार और अर्थवान होना चाहिए।

नामकरण संस्कार के जरिए बच्चों को जिंदगी भर के लिए नाम के रूप में एक पहचान दी जाती है। हालांकि बच्चों के लिए नाम था लास्ट ना इतना भी आसान नहीं होता। वहीं अगर बच्चे जुड़वा हो तो सभी चाहते हैं कि मिलता-जुलता नाम रखा जाए। अगर आपके घर में दो नन्हीं परियों का आगमन हुआ है तो हम आपको उनके लिए कुछ सुंदर नाम बताते हैं। यह नाम आपको बहुत पसंद आएंगे क्योंकि उनका अर्थ भी शानदार है।

आर्या और शौर्या

यह दोनों बहुत ही सुंदर नाम है जो आप अपनी बेटियों को दे सकते हैं। आर्या नाम का अर्थ देवी पार्वती और दुर्गा होता है। सम्मानित, ईमानदार परोपकारी और शुभ भी इसके अर्थ हैं। वहीं शौर्या का अर्थ शक्ति और साहस होता है।

अमानी और पावनी

यह दोनों बहुत सुंदर नाम है जिन पर नामकरण किया जा सकता है। अमानी का मतलब वसंत ऋतु होता है। वहीं पावनी का अर्थ सत्य और पवित्र है।

अलेख्या और लेख्या

कोई यूनिक नाम ढूंढ रहे हैं तो यह दोनों नाम बेस्ट रहेंगे। अलेख्या का मतलब तस्वीर और पेंटिंग होता है। वहीं लेख्या का अर्थ दुनिया और संसार होता है।

आशा और जीशा

यह भी छोटे लेकिन दो खूबसूरत नाम है जो आप बेटियों को दे सकते हैं। आशा का अर्थ इच्छा और उम्मीद होता है। जीशा का अर्थ भावनाएं रखने वाला होता है।

दिव्या और काव्या

यह दोनों बहुत सुंदर नाम है जो आप अपनी बेटी को दे सकते हैं। दिव्या नाम का अर्थ आकर्षक और सुंदर होता है। वहीं काव्या नाम का अर्थ कविता और भावना से सराबोर होता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News