इस दिन से शुरू होगा लोक आस्था का महापर्व छठ, यहां जानें तिथि

साल की पहली छठ पूजा को चैती छठ कहते हैं, जबकि दूसरी छठ पूजा को कार्तिक छठ पूजा कहते हैं। यह अक्सर अक्टूबर या नवंबर के महीने में आती है।

Chhath Puja 2024 : हमारे देश में सनातन धर्म के अंतर्गत एक से बढ़कर एक त्योहार मनाए जाते हैं। होली से लेकर दिवाली, दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा तक लोग बड़े धूमधाम से इसे मनाते हैं। इसके अलावा, गणेश चतुर्थी, विश्वकर्मा पूजा, आदि भी हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। वैसे छठ पूजा सालभर में 2 बार मनाया जाता है। साल की पहली छठ पूजा को चैती छठ कहते हैं, जबकि दूसरी छठ पूजा को कार्तिक छठ पूजा कहते हैं। यह अक्सर अक्टूबर या नवंबर के महीने में आती है। बता दें कि यह व्रत सबसे अधिक कठिन व्रत माना जाता है, क्योंकि व्रती इस दौरान 36 घंटे निर्जला व्रत रखते हैं और भगवान सूर्य को जल अर्पित कर अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए मन्नत मांगते हैं।

इस दिन से शुरू होगा लोक आस्था का महापर्व छठ, यहां जानें तिथि

4 दिन तक चलता है पर्व

जैसा कि हम सभी जानते हैं छठ को लोक आस्था का महापर्व कहा जाता है, जो कि एक या दो दिन नहीं बल्कि चार दिन तक चलता है। इस साल छठ पूजा 5 नवंबर से शुरू होकर 8 नवंबर तक चलेगा। इसकी शुरुआत कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से होता है, जिसका समापन सप्तमी तिथि पर होता है। इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। कोई भी एक गलती श्रद्धालु के जीवन में बड़ा संकट ला सकती है। इसलिए नियमों का भी खास ख्याल रखा जाता है।

जानें तिथि यहां

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल 5 नवंबर को नहाए खाए होगा। इसके बाद 6 नवंबर को खरना, 7 नवंबर को शाम का अर्घ्य और 8 नवंबर को सुबह का अर्घ्य के साथ महापर्व का समापन होगा।

भक्त बेसब्री से करते हैं इंतजार

बता दें कि इस पर्व के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बड़ी बेसब्री से इसका इंतजार करते हैं, क्योंकि यह एक ऐसा त्योहार होता है, जब परिवार का हर एक सदस्य एक जगह एकत्रित होकर इसे बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। यह एक ऐसा त्योहार है, जब भक्तों द्वारा उगते सूरज के साथ-साथ डूबते सूरज की भी पूजा-अर्चना की जाती है। यह पर्व विशेषकर बिहार, झारखंड और यूपी में मनाया जाता है। छठ पूजा के दौरान नदी के किनारे हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्ती गीत गाते हुए नजर आते हैं। इस दौरान उनके अंदर का उमंग अलग ही होता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News