कल मनाई जाएगी हरियाली अमावस्या, इन उपायों से होगा धन लाभ, भाग्योदय के लिए राशि के अनुसार लगाएं पौधा

इस साल हरियाली अमावस्या 28 जुलाई 2022 को पड़ रहा है। साथ इस दिन सवार्थ और सिद्धि योग भी बन रहे हैं। इन शुभ योग में पूजा करना शुभ माना जाता है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। श्रावण का महिना हरियाली से जुड़े त्योहारों से जुड़ा होता है। इन्हीं में से एक है हरियाली अमावस्या। हिन्दू धर्म में हरियाली अमावस्या (Hariyali Amavasya) का बहुत खास महत्व होता है। इस पर्व की मान्यता पौराणिक कथाओं से जुड़ी है, जब ऋषि-मुनि पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति को ईश्वर की तरह पूजते थे। इस दिन पेड़-पौधे लगाना बहुत शुभ शुभ माना जाता है। साथ यह दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए भी माना जाता है। इस साल हरियाली अमावस्या 28 जुलाई 2022 को पड़ रहा है। साथ इस दिन सवार्थ और सिद्धि योग भी बन रहे हैं। इन शुभ योग में पूजा करना शुभ माना जाता है। किसानों के लिए इस दिन का खास महत्व होता है। हरियाली अमावस्या के दिन कुछ उपाय आपके जीवन में सुख और समृद्धि ला सकते हैं और भगवान शिव फलदायी वरदान भी देते हैं।

यह भी पढ़े… घर में इस जगह दिख जाए ये कीड़ा तो मिलता है अशुभ समाचार, गंभीर बीमारी का होता है संकेत

करें ये उपाय
  • ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस दिन भगवान शिव को आक या मदार का सफेद फूल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है और भगवान शिव प्रसन्न भी होते हैं।
  • पौराणिक मान्यताओ के मुताबिक हरियाली अमावस्या के अवसर पर पीपल के पेड़ की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। साथ यह दिन वृक्षारोपण के लिए भी खास होता है।
  • मछलियों और चिटीयों को इस दिन खाना खिलाना भी शुभ माना जाता है। इस दिन मछलियों को आटें की गोली और चिटीयों को सूखा आटा खिलाने से पुण्य मिलता है।
  • अच्छे वैवाहिक जीवन और प्रेम संबंधों को ठीक करने के लिए पति-पत्नी भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा एक साथ विधि विधान के साथ करें।
  • हनुमान मंदिर में जाकर चालीसा पाठ करना शुभ माना जाता है। परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए बजरंगबली को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें।
  • धन और वैभव की देवी माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए ईशान कोण में घी का दीपक जलाएं।

यह भी पढ़े… लंबें इंतजार के बाद गूगल मैप ने भारत में लॉन्च किया Google Street View, यूजर्स कर पाएंगे फ्री में टूर, जानें कैसे

अपनी राशि के अनुसार लगाएं पौधा

हरियाली अमावस्या के वृक्षारोपण बहुत शुभ होता है। पितृ दोष बहुत खराब माना जाता, इस दोष के कारण जीवन में तरक्की और समृद्धि रुक जाती है। हरियाली अमावस्या के शुभ दिन पर राशि के हिसाब के पौधा लगाना बहुत शुभ होता है। यदि आप भी अपने जीवन में तरक्की चाहते है तो राशि के हिसाब से वृक्षारोपण करें। धनु राशि के लोगों को इस दिन कनैर का पौधा लगाना चाहिए।

वहीं वृश्चक राशि वालों को नीम, कन्या राशि वालों को बेल का पौधा, तुला राशि वालों को नागकेसर का पौधा लगाना चाहिए। अन्य राशियों की बात करें तो इस शुभ अवसर पर कर्क राशि वालों को पीपल का पौधा लगाना चाहिए। अशोक का पौधा लगाने से सिंह राशि के लोगों को पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। मकर राशि के लोगों को शमी का पौधा लगाना चाहिए। केले का पौधा कुम्भ राशि और बरगद का पौधा मीन राशि वालों के लिए शुभ होता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। यह पौराणिक कथाओं और मान्यताओं पर आधारित है। हम इन बातों का दावा नहीं करते। कृपया विद्वानों की सलाह जरूर लें।